Asianet News HindiAsianet News Hindi

सीनियर सिटीजन्स, दिव्यांगों, असहायों को घर के पास ही लगेगी वैक्सीन, नहीं लेना होगा अप्वाइंटमेंट

गुरुवार को नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि NHCVC यानी नियर टू होम कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स स्थापित किए जाएंगे। इससे दिव्यांगों और बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन लगेगें।

Covid Vaccination for senior citizens, physically challenged will be near home, no appointment required
Author
New Delhi, First Published Sep 23, 2021, 6:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोर्ट के दबाव के बाद केंद्र सरकार (Central Government) ने असमर्थ लोगों को घर के पास ही वैक्सीनेशन (vaccination) कराने का आदेश दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बुजुर्ग, असहाय, दिव्यांगों के लिए घर के पास कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (Covid vaccinaton center) बनाए जाने की मंजूरी दी है। इन लोगों को बिना अप्वाइंटमेंट ही वैक्सीन लगाया जाएगा। हर मोहल्ले में आशा कार्यकत्री या निकाय कर्मचारी बुजुर्ग-दिव्यांग-असहाय लोगों की लिस्ट बनाएंगे। हालांकि, वैक्सीनेशन के लिए डोर-टू-डोर प्रस्ताव को भारत सरकार की एक्सपर्ट कमेटी ने खारिज कर दिया है।

गुरुवार को नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य डॉ. वीके पॉल (VK Paul) ने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नियर टू होम कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स (NHCVC) स्थापित किए जाएंगे। इससे दिव्यांगों और बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन लगेगें। इससे उनको दूर जाकर वैक्सीन लगवाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। 

घर-घर वैक्सीनेशन प्रस्ताव को एक्सपर्ट कमेटी ने किया खारिज

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश भूषण (Rajesh Bhusan) के अनुसार घर-घर जाकर वैक्सीनेशन का प्रस्ताव एक्सपर्ट कमेटी के सामने रखा गया था। कमेटी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी। जरूरमंद लोगों के घर के पास ही वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाकर उन्हें वैक्सीन लगाया जाएगा। इस प्रस्ताव के तहत कम्युनिटी सेंटर्स, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेंटर, पंचायत भवन, स्कूल आदि में सेंटर बनाए जाएंगे।

हर सेंटर पर होगी पांच लोगों की टीम

प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर पर 5 लोगों की टीम को नियुक्त किया जाएगा। इसमें एक डॉक्टर, एक प्रशिक्षित नर्स और तीन वैक्सीनेशन ऑफिसर शामिल होंगे। इनके जिम्मे पेपरवर्क होगा। 

यह भी पढ़ें:

भारतीय सेना ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया, 5 एके-47, 8 हैंडग्रेनेड बरामद

Aatma Nirbhar Bharat: एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के लिए पेटेंट फीस में 80 प्रतिशत की छूट

अग्नि-5: आवाज की स्पीड से 24 गुना तेज, 5000 किमी का टारगेट, जानिए 'दुश्मन के काल' बनने वाले नए योद्धा के बारे में

भारत दौरे पर आए CIA चीफ और टीम थी रहस्यमय बीमारी Havana Syndrome की शिकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios