Asianet News HindiAsianet News Hindi

बंगाल में 1000 करोड़ की मदद देने के बाद ओडिशा पहुंचे PM मोदी, अम्फान से हुए नुकसान का जायजा लेंगे

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात तूफान अम्फान का कहर प बंगाल और ओडिशा में जारी है। तूफान में बारिश, भूस्खलन जैसी घटनाओं की चपेट में आकर अब तक 76 की मौत हो गई है। इनमें से 10 मौतें सिर्फ कोलकाता में हुई है। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को हवाई दौरा कर नुकसान का जायजा लिया। 

Cyclone Amphan PM Modi visit W Bengal Odisha and conduct aerial surveys KPP
Author
New Delhi, First Published May 22, 2020, 7:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात तूफान अम्फान का कहर प बंगाल और ओडिशा में जारी है। तूफान में बारिश, भूस्खलन जैसी घटनाओं की चपेट में आकर अब तक 76 की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तूफान से प्रभावित ओडिशा और प बंगाल का दौरा किया। कोलकाता में नुकसान का जायजा लेने के लिए हवाई सर्वेक्षण करने के बाद वे भुवनेश्वर पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उनका स्वागत किया। 

इससे पहले उन्होंने प. बंगाल में तूफान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए कोलकाता पहुंचे। यहां प बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धांकड़ ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने बंगाल और ओडिशा का हवाई दौरा कर नुकसान का जायजा लिया।  

1000 करोड़ की आर्थिक मदद का ऐलान
सर्वेक्षण के बाद पीएम मोदी ने तूफान ने प्रभावित प बंगाल को 1000 करोड़ रुपए की अग्रिम सहायता का ऐलान किया। इसके अलावा पीएम ने कहा, तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया।

Image


सब चाहते हैं कि बंगाल आगे बढ़े
पीएम मोदी ने कहा, अम्फान प्रभावित क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति के कारण हुए नुकसान के बारे में विस्तृत सर्वेक्षण करने के लिए केंद्रीय सरकार द्वारा एक टीम भेजी जाएगी। पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि पश्चिम बंगाल आगे बढ़े। पीएम मोदी ने कहा, मैं बंगाल के सभी भाई बहनों को भरोसा दिलाता हूं कि इस संकट के समय में पूरा देश आपके साथ खड़ा है।

ममता बनर्जी के नेतृत्व में बंगाल अम्फान का सामना कर रहा
पीएम मोदी ने कहा, ममता बनर्जी के नेतृत्व में प बंगाल अम्फान के संकट से अच्छे से लड़ रहा है। बंगाल में अम्फान ने काफी नुकसान पहुंचाया है। इस विकट समय में हम बंगाल के साथ खड़े हैं।

पीएम का 83 दिन बाद ये दौरा
लॉकडाउन में वे पहली बार दिल्ली से बाहर निकले। पीएम मोदी 29 फरवरी को प्रयागराज-चित्रकूट के दौरे पर पहुंचे थे। पीएम 83 दिन बाद किसी दौरे पर हैं। पीएम ने मोदी ओडिशा-बंगाल का हवाई दौरा कर नुकसान का जायजा लिया। इसके अलावा वे रिव्यू मीटिंग में भी शामिल होंगे।

पीएम मोदी ने कहा, मदद में कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगी
प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा- बंगाल में तूफान से हुई तबाही की तस्वीरें देखीं। पूरा देश मजबूती के साथ बंगाल के साथ खड़ा है। राज्य के लोगों की सलामती के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। प्रभावितों की मदद में कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगी। 

Image

मृतकों के परिजनों को 2.5 लाख रुपए का मुआवजा
गाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, पश्चिम बंगाल में अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है। कई लोग हताहत हुए हैं। ममता ने मृतकों के परिवार वालों को 2.5 लाख सहायता राशि देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि मैंने ऐसी आपदा पहले कभी नहीं देखी। मैं पीएम नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा करने और स्थिति देखने के का आग्रह करती हूं।

7 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया
पश्चिम बंगाल में 5500 मकानों को नुकसान पहुंचा है। देर रात तक दोनों राज्यों में जोरदार बारिश और तेज हवाओं का दौर चलता रहा। 21 साल के सबसे ताकतवर तूफान के कहर से बचने के लिए बंगाल में 5 लाख तो ओडिशा में 1.58 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 

<p style="text-align: justify;">पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में अम्फान तूफान के बहुत नुकसान पहुंचाया। इस दौरान कई पेड़ उखड़ गए और सड़क पर गिर गए। बताया जा रहा है कि तूफान की वजह से बंगाल में एक दर्जन लोगों की मौत हुई है।&nbsp;</p>

एनडीआरएफ की 41 टीमें तैनात
दोनों राज्यों में 41 टीमों का प्लेसमेंट हैं। बंगाल में सिर्फ दो टीमें रिजर्व में रखी गई हैं जिसमें से एक टीम अभी कोलकाता में तैनात की जा रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios