Asianet News Hindi

प्रदूषण रोकने को दिल्ली सरकार का बड़ा कदम, 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान की शुरुआत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के वायु प्रदूषण से निपटने के लिए  प्रदूषण के विरुद्ध अभियान के तहत ‘रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ’ अभियान शुरूआत की।

Delhi government big step to stop pollution Red light on vehicle off campaign started kpl
Author
Delhi, First Published Oct 16, 2020, 1:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के वायु प्रदूषण से निपटने के लिए  प्रदूषण के विरुद्ध अभियान के तहत ‘रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ’ अभियान शुरूआत की। दिल्लीवासियों से अपील करते हुए सीएम ने कहा कि लाल बत्ती पर अपनी गाड़ी बंद करते हुए प्रदूषण कम करने में अपना योगदान दें, इससे ईंधन की भी बचत होगी।

गौरतलब है कि दिल्ली में करीब एक करोड़ वाहन पंजीकृत हैं। अगर रेड सिग्नल पर रोज 10 लाख वाहन बंद होते हैं, तो एक साल में पीएम-10 करीब 1.5 टन और पीएम-2.5 करीब 0.4 टन कम उत्सर्जित होगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऑफिस आने-जाने में एक गाड़ी रेड सिग्नल पर रोज औसतन 15 से 20 मिनट रूकती है और करीब 200 मिली तेल की खपत होती है, यदि गाड़ी बंद रखी जाए, तो साल में करीब 7000 रुपए की बचत हो सकती है।

 

दिल्ली के लोगों से सीएम केजरीवाल ने की अपील 
सर्दियों में रेड लाइट पर आइडलिंग के दौरान गाड़ी से निकलने वाला धुंआ नीचे बैठ जाता है, जो प्रदूषण को बढ़ावा देता है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि दिल्ली का हर नागरिक प्रदूषण को कम करने में साथ दे, हम आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान भी शुरू करेंगे।’ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘दिल्ली आज से ‘रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ’ अभियान शुरू कर रही है। यह प्रदूषण से निपटने के लिए चलाए जा रहे ‘युद्ध, प्रदूण के विरुद्ध अभियान का एक हिस्सा है। हम सभी रेड लाइट पर अपने वाहन बंद करने का संकल्प लें। हर एक व्यक्ति का प्रयास प्रदूषण को कम करने में योगदान देगा।’

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios