Asianet News HindiAsianet News Hindi

मिजोरम सहित North-East States में 5.6 तीव्रता का भूकंप

मिजोरम के चंफाई के पास शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के यह झटके मिजोरम, मणिपुर, असम और उत्तरी बंगाल में महसूस किए गए है। 

Earthquake in North East states, 5.6 magnitude earthquake was reported near Champhai in Mizoram, DVG
Author
Champhai, First Published Jan 21, 2022, 5:35 PM IST

चम्फाई। मिजोरम के चंफाई के पास शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारों के अनुसार 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के यह झटके मिजोरम, मणिपुर, असम और उत्तरी बंगाल में महसूस किए गए है। भूकंप दोपहर 3:42 बजे सतह से 60 किमी की गहराई पर आया। भूकंप का केंद्र भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र में चंफाई से 58 किमी दक्षिण पूर्व में था।

अभी तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है।

मंगलवार को भी भूकंप के झटके हुए थे महसूस

मिजोरम के नगोपा में मंगलवार 18 जनवरी 2022 को भूकंप के झटके महसूस हुए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि मिजोरम के नगोपा में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था। एनसीएस के अनुसार, भूकंप के झटके 15 किमी की गहराई में थे और नगोपा से 46 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में सुबह 7:52 बजे आए थे। 

अरुणाचल प्रदेश में भी महसूस हुए थे झटके

मंगलवार को ही अरुणाचल प्रदेश के बसर में अधिक तीव्रता वाले 4.9 तीव्रता का भूकंप आया था। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप के झटके 10 किमी की गहराई में आए और बसर के 148 उत्तर-पश्चिम में 18 जनवरी को सुबह 4.30 बजे महसूस किए गए थे।

भूकंप क्यों आता है?

भूकंप (भूकंप, कंपकंपी या भूकंप के रूप में भी जाना जाता है) पृथ्वी की सतह का हिलना है जो पृथ्वी के सरफेस में अचानक ऊर्जा के बाहर निकलने से उत्पन्न होता है या भूकंपीय तरंगें पैदा करता है। पृथ्वी की सतह पर, भूकंप खुद को हिलाने और विस्थापित करने या जमीन को बाधित करने से प्रकट होता है। भूकंप भूस्खलन और कभी-कभी ज्वालामुखी गतिविधि को भी ट्रिगर कर सकते हैं। भूकंप ज्यादातर भूगर्भीय दोषों के टूटने के कारण होते हैं, लेकिन ज्वालामुखी गतिविधि, भूस्खलन, खदान विस्फोट और परमाणु परीक्षण जैसी अन्य घटनाओं के कारण भी होते हैं। भूकंप के प्रारंभिक टूटने के बिंदु को इसका हाइपोसेंटर या फोकस कहा जाता है। उपरिकेंद्र सीधे हाइपोसेंटर के ऊपर जमीनी स्तर पर बिंदु है।

यह भी पढ़ें:

बम धमाकों से दहला पाकिस्तान; लाहौर के अनारकली बाजार में चार ब्लास्ट, 5 लोगों की मौत, 20 से जयादा लोग घायल

Republic Day parade में भव्य फ्लाईपास्ट: 75 लड़ाकू विमान आजादी के 75 साल पूरे होने पर करेंगे ताकत का मुजाहिरा

आतंक का आका Pakistan कर रहा भारत के खिलाफ बड़ी साजिश, ड्रग तस्करों का इस्तेमाल कर भेज रहा IED

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios