Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत सरकार के मंत्रालयों में सीनियर पदों पर लेटरल एंट्री से 31 लोगों का चयन, देखिए लिस्ट

संयुक्त सचिव स्तर के पदों के लिए कुल 295 आवेदन, निदेशक स्तर के पदों के लिए 1247 तथा उप सचिव स्तर के पदों के लिए 489 आवेदन प्राप्त हुए। संघ लोक सेवा आयोग ने कैंडिडेट्स के ऑनलाइन आवेदन पत्र के आधार पर इंटरव्यू के लिए 231 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया।

GOI lateral recruitment to senior positions as Joint Secretary, Director, Deputy director in different ministries
Author
New Delhi, First Published Oct 8, 2021, 7:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत सरकार (GOI) के विभिन्न मंत्रालयों में सीनियर पदों पर लेटरल एंट्री (lateral entry) से पदों को भरा गया है। संयुक्त सचिव (joint secretary), निदेशक (director) व उप सचिव (deputy secretary) स्तर पर लेटरल एंट्री से चयन किया गया है। करीब 31 प्रोफेशनल्स का चयन विभिन्न पदों पर किया गया है। 

इस प्रक्रिया के तहत हुआ चयन

यूपीएससी (UPSC) ने 06.02.2021 को संयुक्त सचिव / निदेशक व उप सचिव स्तर के पदों के लिए ऑनलाइन भर्ती आवेदन मांगे थे। संयुक्त सचिव स्तर के पदों के लिए कुल 295 आवेदन, निदेशक स्तर के पदों के लिए 1247 तथा उप सचिव स्तर के पदों के लिए 489 आवेदन प्राप्त हुए। संघ लोक सेवा आयोग ने कैंडिडेट्स के ऑनलाइन आवेदन पत्र के आधार पर इंटरव्यू के लिए 231 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया। इंटरव्यू 27 सितंबर से 8 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किए गए थे। इंटरव्यू के आधार पर 31 लोगों की सीधी भर्ती कर ली गई है।

तीन लोगों का चयन संयुक्त सचिव पद पर

इस भर्ती में तीन लोगों का चयन संयुक्त सचिव पद पर हुआ है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद पर सैमुअल प्रवीण कुमार का चयन किया गया है तो वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में मनीष चड्ढा, वित्त मंत्रालय में बालासुब्रमण्यम कृष्णमूर्ति को संयुक्त सचिव बनाया गया है।

डायरेक्टर पद पर 19 लोगों को रिक्रूट किया

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के निदेशक (कृषि विपणन), कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग में निदेशक पद पर कपिल अशोक बेंद्रे को भर्ती किया गया है। 
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में निदेशक (निर्यात विपणन) के पद पर नीरज गाबा, निदेशक (रसद) पद पर सागररामेशराव कडु का चयन किया गया है। 

वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग में निदेशक (वित्तीय क्षेत्र में साइबर सुरक्षा) के पद पर प्रभु नारायण तो निदेशक (डिजिटल अर्थव्यवस्था और फिन टेक) के पद पर हर्ष भौमिक और निदेशक (वित्तीय बाजार) के पद पर शेखर चौधरी का चयन किया गया है। वहीं, वित्तीय सेवा विभाग में निदेशक (बैंकिंग) के पद पर हार्दिक मुकेश सेठ, निदेशक (बीमा) के पद पर मंदाकिनी बलोधी का चयन हुआ है। 

कानून और न्याय मंत्रालय के कानूनी मामलों के विभाग में निदेशक (मध्यस्थता और सुलह कानून) पद पर अवनीत सिंह अरोड़ा तो निदेशक (साइबर कानून) पद पर हैमंती भट्टाचार्य को नियुक्त किया गया है। 

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में मतेश्वरी प्रसाद मिश्रा को निदेशक (वेयरहाउस विशेषज्ञता) पर चयनित किया गया है। शिक्षा मंत्रालय में हॉयर एजुकेशन डिपार्टमेंट में गौरव सिंह को निदेशक (एडु टेक) के पद पर रिक्रूट किया गया है।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग में निदेशक (आईसीटी शिक्षा) के पद पर एडला नवीन निकोलस का चयन किया गया है। निदेशक (मीडिया प्रबंधन) के पद पर मुक्ता अग्रवाल का चयन किया गया है। जलशक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग में निदेशक (जल प्रबंधन) के पद पर शिव मोहन दीक्षित का चयन हुआ है। 

गोविंद कुमार बंसाली को निदेशक (मातृ स्वास्थ्य मुद्दे) के रूप में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में चयन किया गया है। तो बिदुर कांत झा को निदेशक (राजमार्ग विकास के लिए नई तकनीक) के पद पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में नियुक्त किया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में अविक भट्टाचार्य को निदेशक (विमानन प्रबंधन) के पद पर चयन किया गया है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में निदेशक (शिक्षा उद्यमिता में नवाचार) के पद पर संदेश माधवराव तिलकर का चयन किया गया है।

इन लोगों की सीधी भर्ती उप सचिव पदों पर

शिक्षा मंत्रालय के उप सचिव (फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी मिशन) में रीतू चंद्रा, पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में उप सचिव (पर्यावरण नीति) के पद पर रुचिका ड्राल का चयन किया गया है। 

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में उप सचिव (सूचना प्रौद्योगिकी) के पद पर सौमेंदु राय, इस्पात मंत्रालय में उप सचिव (लौह एवं इस्पात उद्योग) के पद पर सारथी राजा जी, कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय में उप सचिव (दिवाला और दिवालियापन संहिता) के पद पर राजन जैनी, खान मंत्रालय में उप सचिव (खनन विधान एवं नीति) पद पर धीरज कुमार का चयन किया गया है। 

बंदरगाह नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय में उप सचिव (सागरमाला और पीपीपी) के पद पर राजेश असति, भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में उप सचिव (विनिर्माण क्षेत्र) के पद पर गौरव किशोर जोशी और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में उप सचिव (बिजली वितरण) के पद पर जमीरुद्दीन अंसारी को चुना गया है। 

यह भी पढ़ें:

अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेलों की कीमत बढ़ी लेकिन घरेलू बाजार में हुआ सस्ता, क्या महंगाई की मार से मिलेगी निजात?

पर्यटन उद्योग होगा फिर गुलजार: विदेशी सैनालियों को भारत भ्रमण की अनुमति, 15 अक्टूबर से जारी होगा टूरिस्ट वीजा

जम्मू-कश्मीर: जो पीढ़ियों से इस बगिया को संजोते रहे, उनके खून से ही जन्नत हुआ लहूलुहान, बूढ़ी मां का विलाप रूह चीर देने वाला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios