Asianet News HindiAsianet News Hindi

बेंगलुरु में हाहाकार मचाने वाला Monsoon अब कई और राज्यों में बरसा सकता है घनघोर पानी, जानिए IMD का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग सितंबर अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जता चुका था। इसी बीच आजकल में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और केरल में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कर्नाटक में भी भारी बारिश का अलर्ट है।

Heavy rain alert in many states including Karnataka due to a new low pressure area kpa
Author
First Published Sep 7, 2022, 6:53 AM IST

मौसम डेस्क. दक्षिण-पश्चिम मानसून(south west monsoon) अपनी वापिसी के अंतिम दिनों यानी सितंबर में भी कई राज्यों में जमकर बरस रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) पहले ही सितंबर अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जता चुका था। इसी बीच आजकल में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और केरल में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आईटी हब बेंगलुरु में भारी बारिश ने हालात खराब कर दिए हैं। यहां आजकल में भी फिर भारी बारिश का अलर्ट है। (तस्वीर बेंगलुरु की)

इन राज्यों में भारी, हल्की या मध्यम बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने कहा कि कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, दक्षिण ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

पिछले दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, पिछले दिनों लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हुई। केरल, आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। शेष पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल के शेष हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होती रही। जबकि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, रायलसीमा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई।

ओडिशा में एक नए कम दबाव के क्षेत्र से भारी बारिश का खतरा
ओडिशा के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। अगले कुछ दिनों में बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र( new low pressure area) बनने की संभावना है। गुरुवार के आसपास बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन सकता है। इसके प्रभाव में अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम-मध्य खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को गंजम, गजपति, कंधमाल, कोरापुट और रायगडा के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। अगले तीन दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें
बेंगलुरु में स्कूल-दफ्तर जाने लेना पड़ा ट्रैक्टर का सहारा,बाढ़ ने घुटनों तक डुबा दिया
Bengaluru Flood: बाढ़ से बचने 23 साल की लड़की ने लिया खंभे का सहारा, करंट लगते ही तड़प-तड़प कर तोड़ा दम

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios