Asianet News HindiAsianet News Hindi

हैदराबाद गैंगरेपः महिला डॉक्टर की मां की अपील से लेकर भीड़ के चप्पल चलाने तक, अब तक की 10 खास बातें

हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर से हुई दरिंदगी के बाद पूरे देश में गुस्से का महौल है। जिसमें हैदराबाद पुलिस की कार्रवाई से नाराज लोगों ने उन पर चप्पलों की बरसात कर दी, जिसके बाद बेकाबू भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज तक करना पड़ा गया। 
 

Hyderabad Rape-murder, The whole country is angry, people protest against Increasing crimes.
Author
Hyderabad, First Published Dec 1, 2019, 11:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हैदराबाद. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप के बाद उसकी हत्या और फिर लाश को जला देने की घटना ने पूरे देश को झिंझोर कर रख दिया है। जिसके बाद से देश भर में गुस्से का माहौल है। लोगों के गुस्से का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब पुलिस इस वारदात में शामिल चार आरोपियों को पकड़कर थाने लाई तो भीड़ ने पूरे थाने को घेर लिया। पुलिस की कार्रवाई से नाराज लोगों ने उन पर चप्पलों की बरसात कर दी, जिसके बाद बेकाबू भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज तक करना पड़ा गया। 

सरेआम मौत की सजा की मांग 

प्रदर्शनकारियों ने आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी शादनगर पुलिस थाने के सामने जमा हो गए और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग शुरू कर दी। इनमें से कुछ लोगों ने मांग की कि आरोपियों को सरेआम मौत की सजा दी जाए। महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को लेकर हैदराबाद सहित देश के अन्य हिस्सों में भी पुलिस और सिस्टम पर सवाल उठाए जा रहे हैं। गुस्साए लोगों की मांग है कि पुलिस संवेदनशील मुद्दों पर तुरंत कार्रवाई करे।

ऐसे बदलता रहा घटनाक्रम...

1- 28 नवंबर की सुबह वेटनरी डॉक्टर का शव मिला। जिसके बाद उसके साथ हुई हैवानियत की घटना समाने आई। जिसके बाद पुलिस ने तेजी से जांच शुरू किया। 

2. वेटनरी डॉक्टर की हत्या के विरोध में हैदाराबाद और दूसरे इलाकों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। इस मामले में अब तक पुलिस ने चारा आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन सभी आरोपियों को चंचलगुडा जेल भेजा जाएगा। 

3- रेप और हत्या के इन आरोपियों को हिरासत में लिए जाने के बाद शादनगर पुलिस थाने में रखा गया। यह खबर जैसे ही वहां के लोगों को लगी तो काफी संख्या में लोग थाने के बाहर जमा होने लगे। इस दौरान भीड़ ने पुलिस की कार्रवाई से नाराज होकर चप्पलें फेंकनी शुरू कर दीं, जिसके बाद पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा।

4- तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंरराजन और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी और कई अन्य नेताओं ने मृतक युवती के परिजनों से मुलाकात की। नेताओं ने परिजनों को आश्वासन दिया है कि सरकार इस पूरे मामले आरोपियों को कठोर से कठोर सजा सुनाएगी।

5- इस घटना का विरोध तेज होने के बाद राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्याममला कुंदर घटना की जांच के लिए हैदराबाद पहुंच गई हैं। उन्होंने न पुलिसकर्मियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने को कहा है, जिन्होंने मृतक युवती के परिवार की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई नहीं की। 

6- राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्याममला कुंदर ने उन पुलिसकर्मी पर भी कार्रवाई करने को कहा है, जिन्होंने मृतक की बहन से कहा था कि यह मामला उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता। बताया जाता है कि मृत युवती की बहन ने शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस से संपर्क किया था। 

7- देशभर में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध के खिलाफ हैदाराबाद सहित पूरे देश में पुलिस और कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए जा रहे हैं। हर किसी की मांग है कि पुलिस संवेदनशील मामलों में लोगों की तुरंत सुनवाई करे। 

8- तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के वकीलों ने रेप आरोपियों की तरफ से पैरवी करने से मना कर दिया है। रंगारेड्डी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के वकीलों का कहना है कि वह 27 साल की वेटेनरी डॉक्टर से गैंगरेप और हत्या के आरोपियों की ओर से पेश नहीं होंगे।

9- घटना के एक आरोपी सी चेन्नाकेशावुलु की मां श्यामला ने कहा है कि 'उसे भी फांसी की सजा दे दो या आग लगा दो जैसा कि उसने महिला डॉक्टर के साथ रेप के बाद किया.' आरोपी की मां ने ये भी कहा कि वो उस परिवार के दर्द को समझ सकती है। मुझे भी एक बेटी है और मैं उस परिवार के दर्द को समझ सकती हूं कि उस परिवार के साथ इस वक्त क्या गुज़र रही होगी।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios