Asianet News HindiAsianet News Hindi

IT search : गुजरात के स्टील कारोबारियों के यहां पकड़ी 500 करोड़ की टैक्स चोरी

आयकर विभाग(Income Tax Department) ने अहमदाबाद में 23 नवंबर को एक बड़े व्यापारिक समूह के परिसरों की तलाशी ली और जब्ती की कार्रवाई की है। अब तक 18 बैंक लॉकरों को सील कर दिया गया है। तलाशी अभियान में 500 करोड़ रुपये से अधिक का अघोषित लेन-देन पकड़ा गया है।

Income Tax Department search operation in Gujarat KPA
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 2:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आयकर विभाग(Income Tax Department) ने अहमदाबाद में 23 नवंबर को एक बड़े व्यापारिक समूह के परिसरों की तलाशी ली। यह व्यापारिक समूह अहमदाबाद में मुख्य तौर पर स्टेनलेस स्टील और धातु के पाइपों का व्यापार करता है। इस दौरान अहमदाबाद और मुम्बई स्थित समूह के 30 से अधिक परिसरों पर छापा मारा गया।

बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी
तलाशी अभियान के दौरान बड़े पैमाने पर आपत्तिजनक दस्तावेज, फुटकर कागजात, डिजिटल प्रमाण आदि बरामद हुये, जिन्हें जब्त कर लिया गया। इन सबूतों में समूह की अघोषित आय का पूरा हिसाब-किताब दर्ज है, जिस पर देय टैक्स नहीं दिया गया था। सबूतों के शुरूआती विश्लेषण से पता चला है कि समूह माल और स्क्रैप की नकदी बिक्री करता रहा है, जिसका कोई हिसाब नहीं रखा गया है। बही-खातों में इसे दर्ज नहीं किया गया है। इसके अलावा, अघोषित नकदी को कर्ज में देना और उस पर ब्याज वसूलना, नकदी खर्च, खर्च का जाली हिसाब, आदि का भी पता चला है। ये सारे आपराधिक सबूत हैं। समूह के मुख्य कर्ता-धर्ता की व्हॉट्सैप-चैट भी पकड़ी गई है, जिसे डिलीट कर दिया गया था। इससे पता चला है कि समूह ने कर-योग्य आय को कम दिखाने के इरादे से खातों में भारी हेर-फेर किया है। कुछ बेनामी सम्पत्तियों का भी पता चला है।

यह सामान जब्त
तलाशी में 1.80 करोड़ रुपये नकद और 8.30 करोड़ रुपये की कीमत के आभूषणों को जब्त किया गया है। ये सब अघोषित हैं और इनका कोई हिसाब-किताब नहीं है। अब तक 18 बैंक लॉकरों को सील कर दिया गया है। तलाशी अभियान में 500 करोड़ रुपये से अधिक का अघोषित लेन-देन पकड़ा गया है। जारी अभी जारी है।

नवंबर में एक व्यापारी के यहां छापा मारा था
इससे पहले आयकर विभाग ( Income Tax Department) ने रसायनों का निर्माण और रियल एस्टेट का काम करने वाली गुजरात की एक कंपनी पर नवंबर के आखिरी हफ्ते में छापा मारा था। इसके यहां से 100 करोड़ रुपये की बेहिसाबी आय का पता चला था। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अनुसार, यह छापेमारी वापी, सरीगाम (वलसाड जिले), सिलवासा और मुंबई में स्थित 20 से ज्यादा परिसरों पर 18 नवंबर को की गई थी। इस छापेमारी में 2.5 करोड़ रुपये नकद और एक करोड़ रुपये के आभूषण भी जब्त किए गए थे। जबकि 16 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगाई गई थी।

यह भी पढ़ें
Petrol Diesel Price, 7 Dec 2021, क्रूड ऑयल प्राइस में 5 फीसदी का इजाफा, पेट्रोल और डीजल के दाम मे बदलाव नहीं
50 पैसे था इस कंपनी का शेयर, 18 महीनों में निवेशकों को बना दिया करोड़पति, जानिए कैसे
Share Market निवेशकों को हर सेकंड हुआ 43 करोड़ का फायदा, जानि‍ए कैसे हुई कमाई

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios