Asianet News HindiAsianet News Hindi

Shocking Video: बिना सोचे-समझे JCB से गिरा दिया पेड़, डालियों के नीचे दबकर सैकड़ों पक्षियों की मौत

केरल के मलप्पुरम जिले की सिटी तिरुरंगाडी से एक होश उड़ा देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इसमें एक इमली के एक बड़े पेड़ा को बिना देखे-समझे काटे जाने से सैकड़ों पक्षियों और उनके बच्चों की मौत हो गई। इसे लेकर बवाल मच गया है। जानिए पूरा मामला...
 

Mass death of birds as tree chopped for NH expansion in Malappuram in Kerala; watch shocking video kpa
Author
First Published Sep 2, 2022, 12:18 PM IST

तिरुरंगाडी(Tirurangadi). ठेकेदार की घोर लापरवाही की वजह से सैकड़ों पक्षियों की मौत का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। घटना गुरुवार की है। केरल के मलप्पुरम जिले की सिटी तिरुरंगाडी से वायरल हुए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि एक इमली के बड़े पेड़ को बिना देखे-समझे काटे जाने से कैसे सैकड़ों पक्षियों और उनके बच्चों की मौत हो गई। कई पक्षी टूटकर गिर रहीं डालियों के नीचे दबकर मर गए। सड़क पर मरे हुए पक्षियों के ढेर लग गए। इसे लेकर बवाल मच गया है। पेड़ काटते समय पक्षियों की मौत की घटना को मामले में ठेकेदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वन विभाग ने वन्य जीव संरक्षण अधिनियम(Wildlife Protection Act) के तहत वन विभाग कार्रवाई की है। 

एक लापरवाही ने ले ली सैकड़ों पक्षियों की जान
यह घटना मलप्पुरम में नेशनल हाईवे-66 के डेवलपमेंट के लिए पेड़ काटने के दौरान हुई। वन विभाग ने कहा कि पक्षियों की मौत की घटना के बाद ठेकेदारों के खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्णय लिया गया है। वन विभाग के अनुसार ठेकेदार ने इस सख्त निर्देश का भी उल्लंघन किया है कि अंडे सेने के बाद ही पेड़ों को काटा जाना चाहिए, ताकि चूजे उड़ सकें। तिरुरंगाडी के वीके पाडी क्षेत्र में लगे इस विशाल पेड़ को गिराने के लिए जेसीबी मशीन बुलाई गई थी। मालूम चला कि संबंधित अधिकारियों की परमिशन के बगैर ये पेड़ काटा जा रहा था। जेसीबी के ड्राइवर को अरेस्ट किया गया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे पेड़ की डालियां गिरने पर पक्षी मरते गए। इस पेड़ पर व्हिस्लिंग डक्स (whistling ducks) सहित बड़ी संख्या में दूसरे पक्षियों ने घोंसला बना रखे थे। वीडियो सामने आते ही नेटिज़न्स(सोशल मीडिया पर एक्टिव यूजर्स) उन लोगों से नाराज हैं, जिन्होंने पक्षियों के जीवन पर ध्यान नहीं दिया। इन पक्षियों को बचाने के लिए वैकल्पिक साधन खोजे बिना पेड़ को गिरा दिया। इस मामले को लेकर वन्य जीव प्रेमियों में आक्रोश है। मामला तूल पकड़ सकता है।

 

यह भी पढ़ें
पाकिस्तान में डूबा UK के बराबर का एरिया, फिर भयंकर बारिश-बाढ़ का खतरा, ग्लोबल वार्मिंग को लेकर बढ़ा ALERT
25 साल की सोल्जर ने किया आर्मी बेस का चौंकाने वाला खुलासा-'मेजर कहता था, तुम्हारे साथ रात बिताना चाहता हूं'

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios