Asianet News HindiAsianet News Hindi

'श्रमेव जयते @2047' पर मंथन के लिए आंध प्रदेश में जुटेंगे राज्यों के श्रम मंत्री, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

इस सम्मेलन का एजेंड़ा श्रमिकों के कल्याण को लेकर बेहतर योजनाओं को बनाना और उनका प्रभावी क्रियान्वयन करना है। इसके लिए केंद्र सरकार व राज्यों के बीच बेहतर समन्वय कैसे बने और इसके लिए क्या क्या प्रभावी तरीका अपनाया जाना चाहिए, इस पर भी चर्चा की जाएगी। दो दिवसीय सम्मेलन में चार सेशन आयोजित हैं।

National COnference of labour ministers of states and UT in Tirupati, PM Modi to inaugurate, DVG
Author
New Delhi, First Published Aug 23, 2022, 10:59 PM IST

नई दिल्ली। देश के सभी राज्यों के श्रम मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन गुरुवार को आयोजित किया गया है। दो दिवसीय सम्मेलन में पीएम मोदी बतौर चीफ गेस्ट मौजूद रहेंगे। पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री इस सम्मेलन का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा करेंगे। पीएमओ ने जानकारी दी है कि श्रम मंत्रियों के सम्मेलन में महत्वपूर्ण श्रम संबंधी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी 25 अगस्त को शाम साढ़े चार बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सम्मेलन को संबोधित भी करेंगे। इस सम्मेलन में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के श्रम मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है। आंध्र प्रदेश के तिरुपति में आयोजित इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 25-26 अगस्त को किया गया है।

क्या है सम्मेलन का एजेंड़ा? 

इस सम्मेलन का एजेंड़ा श्रमिकों के कल्याण को लेकर बेहतर योजनाओं को बनाना और उनका प्रभावी क्रियान्वयन करना है। इसके लिए केंद्र सरकार व राज्यों के बीच बेहतर समन्वय कैसे बने और इसके लिए क्या क्या प्रभावी तरीका अपनाया जाना चाहिए, इस पर भी चर्चा की जाएगी। दो दिवसीय सम्मेलन में चार सेशन आयोजित हैं। श्रमिकों की विभिन्न योजनाओं व उनसे जुड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को ई-श्रम पोर्टल पर इंटीग्रेट करने पर भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा ईएसआई अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को मुहैया कराना व अन्य लाभ उपलब्ध कराने को लेकर भी मंथन होगा, साथ ही विजन 'श्रमेव जयते @2047' को लेकर रणनीति बनाई जाएगी। इसका उद्देश्य श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा, काम में लैंगिक समानता सुनिश्चित करना है।

PM Modi बुधवार को पंजाब को देंगे कैंसर अस्पताल की सौगात

चंडीगढ़ में बने होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का लोकार्पण बुधवार को किया जाएगा। 660 करोड़ रुपये की लागत से बने इस कैंसर अस्पताल से कई प्रदेशों के लोगों को लाभ मिल सकेगा। नई चंडीगढ़ के मुल्लांपुर में बने इस अस्पताल को पीएम मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। कैंसर अस्पताल 300 बिस्तरों की क्षमता वाला एक tertiary care hospital है। कैंसर से इलाज के लिए यहां सर्जरी, रेडियोथेरेपी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी - कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट की अत्याधुनिक सुविधाएं होगी। पूरी खबर पढ़िए...

यह भी पढ़ें:

भगवान शिव अनुसूचित जाति के, जगन्नाथ आदिवासी, कोई देवता ब्राह्मण नहीं...JNU VC का विवादित बयान

अमित शाह के बयान से Bollywood में हड़कंप, पुलिस की गलत छवि पेश करने का लगाया आरोप

महाकाल थाली एड बढ़ा विवाद तो Zomato ने मांगी माफी, विज्ञापन भी लेगा वापस, बोला-हम माफी मांगते हैं

सीबीआई भगवा पंख वाला तोता...कपिल सिब्बल बोले-मालिक जो कहता है यह वही करेगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios