Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना: 30 जून तक भर सकेंगे ITR, 3 महीने तक किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। इसी क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, सरकार जल्द ही आर्थिक पैकेज का ऐलान करेगी। वित्त मंत्री ने यह जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। 

Nirmala Sitharaman says soon economic package come out to deal with coronavirus crisis KPP
Author
New Delhi, First Published Mar 24, 2020, 2:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। इसी क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, सरकार जल्द ही आर्थिक पैकेज का ऐलान करेगी। वित्त मंत्री ने यह जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। इसके अलावा उन्होंने कहा, आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की तारीख को बढ़ा कर 30 जून 2020 कर दिया गया है। विवाद से विश्वास योजना को बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दिया है और इस पर 10 प्रतिशत का कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं है।

सीतारमण ने कहा,  काम चल रहा है और जितना जल्दी हो सकेगा हम आर्थिक पैकेज का ऐलान करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया, 2019-20 वित्त वर्ष में इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए सीमा को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया गया है। वहीं, लेट पेमेंट पर 12% की बजाय 9% लगेगा।  

किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज
वित्त मंत्री ने साफ कर दिया कि अगले तीन महीने तक किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं कटेगा चार्ज। इसके साथ ही खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर भी कोई चार्ज बैंक नहीं काटेगी। 

उद्योगों को राहत देने के लिए सरकार ने किए ये ऐलान
-  'मार्च, अप्रैल और मई 2020 के GST रिटर्न और कंपोजिशन रिटर्न की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर दिया गया है।'
- इसके अलावा 5 करोड़ रुपए से कम टर्नओवर वाली कंपनियों को लेट जीएसटी भरने पर कोई ब्याज, पेनाल्टी और लेट फीस नहीं देनी होगी।
- एक करोड़ से कम टर्नओवर वाली कंपनियों पर दिवालियां कानून के तहत कोई कार्रवाई नहीं होगी। 

स्टॉक मार्केट पर सरकार की नजर
कोरोना वायरस को लेकर स्टॉक मार्केट में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में वित्त मंत्री ने साफ कर दिया है कि स्टॉक मार्केट में जो भी हो रहा है, उस पर सरकार की नजर है। इसके अलावा रिजर्व बैंक और सरकार अस्थिरता पर नजर बनाए हुए है और मिलकर काम कर रही है। 

भारत में क्या है कोरोना वायरस की स्थिति?
देश में कोरोना का संकट बढ़ता जा रहा है। संक्रमित मरीजों की संख्या 511 हो गई है। जबकि इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब 11 हो गई है। कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा केरल में है। यहां मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां अब तक 95 पॉजिटिव केस पाए गए हैं। वहीं महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है। यहां अब तक 87 केस सामने आए हैं। हैरानी वाली बात यह है कि तमाम कवायदों के बाद भी 24 घंटे में 100 से अधिक मरीज सामने आए हैं।

दुनिया के 195 देश कोरोना की चपेट में
दुनिया के 195 देश कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। अब तक 16500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुई हैं। यहां अब तक 6077 लोगों की मौत हो चुकी है। वही, चीन में 3287 और स्पेन में 2311 लोगों की मौत चुकी है। ईरान मे 1812 और अमेरिका में 582 लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस और क्या है इसके लक्षण, जानिए बचने के लिए क्या-क्या उपाय करें 

रामदेव ने दिया कोरोना से बचने के देसी उपाय, कहा-ऐसा किया तो छू भी नहीं सकता वायरस 

कोरोना वायरस की पहली तस्वीर, भारत सहित दुनिया में ऐसे मचाई तबाही 

कोरोना वायरस को लेकर 10 बड़ी अफवाहें और उसका सच 

कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios