Asianet News HindiAsianet News Hindi

1 मई को उज्जवला दिवस पर आयोजित होंगी 5000 LPG पंचायत, यानी रसोई गैस से संबंधित हर समस्या का तुरंत होगा समाधान

तेल विपणन कंपनियां(oil marketing companies) 1 मई 2022 को 'उज्ज्वला दिवस' के अवसर पर 5000 से अधिक एलपीजी पंचायतों(LPG Panchayats on Ujjwala Diwas) का आयोजन करेंगी। इसमें योजना से संबंधित तमाम तरह की जानकारियां दी जाएंगी। साथ ही नए कनेक्शन भी बांटे जाएंगे।

Organizing 5000 LPG Panchayats on Ujjwala Diwas on 1st May 2022 kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 30, 2022, 1:32 PM IST

नई दिल्ली. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से  तेल विपणन कंपनियां(oil marketing companies) 1 मई 2022 को 'उज्ज्वला दिवस' के अवसर पर 5000 से अधिक एलपीजी पंचायतों(LPG Panchayats on Ujjwala Diwas) का आयोजन करेंगी। इसमें योजना से संबंधित तमाम तरह की जानकारियां दी जाएंगी। साथ ही नए कनेक्शन भी बांटे जाएंगे। बता दें कि गरीबी रेखा(BPL) से नीचे के परिवारों की महिलाओं को 50 मिलियन एलपीजी कनेक्शन वितरित करने के लिए 1 मई 2016 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की थी।

2016 में शुरू हुई थी योजना
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) को हर बीपीएल(गरीब) परिवार को निशुल्क एलपीजी(रसोई गैस) कनेक्शन मुहैया करके सामाजिक समावेश की दिशा में एक बड़ा कदम माना जाता है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से की थी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की इन्हीं उपलब्धियों का उत्सव मनाने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 1 मई 2022 को उज्जवला दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

5000 LPG पंचायतों का होगा आयोजन
तेल विपणन कंपनियां उज्ज्वला दिवस पर 5000 से अधिक एलपीजी पंचायतों का आयोजन करेंगी। इन पंचायतों के जरिये लोगों से उनका फीडबैक लिया जाएगा।एलपीजी के सुरक्षित और निरंतर उपयोग के उद्देश्य से ग्राहक नामांकन को अधिकतम करने के सभी प्रयास किए जाएंगे। यानी उज्ज्वला 2.0 के तहत एलपीजी पंचायतों के अलावा नए कनेक्शनों का वितरण; नई पीएमयूवाई श्रेणियों का विवरण और वर्तमान उज्ज्वला 2.0 योजना के लिए केवाईसी फॉर्म का संग्रह, मुफ्त हॉट प्लेट सेवा शिविरों का आयोजन, सुरक्षा क्लीनिकों का संगठन, उज्ज्वला लाभार्थियों की सुविधा जैसी गतिविधियों का भी आयोजन होगा।

असम में एक बड़ा कार्यक्रम
केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रिकॉर्ड समय में गरीब लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की है। उज्ज्वला दिवस के अवसर पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली डिब्रूगढ़, असम में एक उज्ज्वला दिवस समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। यहां वे नए उज्ज्वला लाभार्थियों को कनेक्शन सौंपेंगे।

यह भी पढ़ें
पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम सीनियर सिटीजन को देती है सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए क्या है खासियत
PM KISAN 11th Installment: नई eKYC की डेडलाइन कब होगी खत्म? Online eKYC कैसे करें? यहां देखें डिटेल

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios