Asianet News HindiAsianet News Hindi

Indian Army के अधिकारियों को निशाना बना रहे Pakistani Hacker, चुरा रहे संवेदनशील डेटा

पाकिस्तान के हैकर्स भारतीय सेना के अधिकारियों को निशाना बना रहे हैं और संवेदनशील डेटा चुरा रहे हैं। वे MS ऑफिस और PDF फाइल चोरी करने के लिए नए टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

Pakistani Hacker Targets Indian And Afghan Govt Portals To Steal Credentials
Author
New Delhi, First Published Dec 5, 2021, 12:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सूचना क्रांति के इस दौर में संवेदनशील सूचना किसी हथियार से कम नहीं है। अगर ये दुश्मन के हाथ लग जाए तो नुकसान हो सकता है। पाकिस्तान (Pakistan) के हैकर्स (Hacker) इन दिनों इसी अभियान में जुटे हैं। ये हैकर्स भारतीय सेना (Indian Army) के अधिकारियों को निशाना बना रहे हैं और संवेदनशील डेटा चुरा रहे हैं। 

पाकिस्तान के हैकर MS ऑफिस और PDF फाइल चोरी करने के लिए नए टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों के गूगल, ट्‌विटर और फेसबुक क्रेडेंशियल्स चुराने की कोशिश की जा रही है। हैकिंग करने वाले ग्रुप का नाम APT बताया जा रहा है। इसे साइडकॉपी (Side Copy) नाम से भी जाना जाता है।

ऑटो स्टीलर टूल इस्तेमाल कर रहे हैकर
हैकिंग के इस मामले की जांच करने वाले हुसैन जाजी ने बताया है कि साइडकॉपी हैकिंग के लिए यूजर को कई फाइल भेजता है। इसके अंदर एक छिपी हुई फाइल होती है। यह यूजर के सिस्टम को हैक कर लेती है। हैकर डेटा चोरी करने के लिए ऑटो स्टीलर (Auto Steeler) नामक के टूल का इस्तेमाल करते हैं। यह MS ऑफिस, पीडीएफ और टेक्स्ट फाइल्स की फोटो लेकर हैकर तक पहुंचाता था। 

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के सुरक्षाकर्मी भी हैं निशाने पर
बता दें कि 2020 में भी साइडकॉपी APT के जरिए हैकिंग का मामला सामने आया था। उस समय साइबर सुरक्षा फर्म क्विक हील ने संवेदनशील डेटा चुराने वाले इस ग्रुप के बारे में खुलासा किया था। पाकिस्तान के हैकरों के निशाने पर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के सुरक्षाकर्मी भी हैं।

हैकर सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड, लोगों के नाम, नंबर और ईमेल ID, अफगानी सरकार की वेबसाइट्स से पहचान पत्र, राजनयिक वीजा और संपत्ति पंजीकरण से संबंधित जानकारी जैसे संवेदनशील डेटा चुरा रहे हैं। जानकार आशंका जता रहे हैं कि इन दस्तावेजों के जरिए भविष्य में लोगों को ब्लैकमेल किया जा सकता है।

 

ये भी पढ़ें

Pakistan मॉब लिंचिंग: श्रीलंकाई को पीटकर मारने और जलाने में 100 से अधिक अरेस्ट, PM बोले-देश के लिए शर्म का दिन

Jaisalmer में सीमा पर तैनात जवानों के साथ अमित शाह ने खाया खाना, दी दो बड़ी सौगात

महबूबा का मोदी पर तंज: अटल जी ने राजधर्म निभा Jammu-Kashmir को संभाला, अब नेता गोडसे का कश्मीर बना रहे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios