Asianet News HindiAsianet News Hindi

मोदी सरकार की दीवाली गिफ्ट, पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में 5 रुपये तो डीजल में 10 रुपये की कमी

पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को पिछले साल ₹ 19.98 प्रति लीटर से बढ़ाकर ₹ 32.9 कर दिया गया था। इसी तरह डीजल पर शुल्क बढ़ाकर 31.80 रुपये प्रति लीटर किया गया था। 

Petrol Diesel excise duty cut by five rupees and 10 rupees, latest price of fuels in India
Author
New Delhi, First Published Nov 3, 2021, 9:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) ने दिवाली (Diwali) से ठीक एक दिन पहले लोगों को पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel rates) में कमी करके राहत देने का प्रयास किया गया है। सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क (excise duty) में पांच और डीजल पर उत्पाद शुल्क में दस रुपये की कमी कर दी है। मोदी सरकार के इस फैसले से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी आने की संभावना है। केंद्र ने राज्यों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए दोनों ईंधनों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने का आग्रह किया है।

पिछले साल ही उत्पाद शुल्क बढ़ाया था सरकार ने

सरकार का कहना है कि डीजल पर उत्पाद शुल्क (excise duty) में कमी पेट्रोल की तुलना में दोगुनी होगी और आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को बढ़ावा मिलेगा। दरअसल, पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को पिछले साल ₹ 19.98 प्रति लीटर से बढ़ाकर ₹ 32.9 कर दिया गया था। इसी तरह डीजल पर शुल्क बढ़ाकर 31.80 रुपये प्रति लीटर किया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें सुधार के साथ 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने के साथ मांग भी लौटी है, लेकिन सरकार ने उत्पाद शुल्क नहीं घटाया था। इस वजह से आज देश के सभी बड़े शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। वहीं डेढ़ दर्जन से अधिक राज्यों में डीजल शतक लगा चुका है।

रसोई गैस की कीमतों में इजाफा

इस सप्ताह की शुरुआत में तेल विपणन कंपनियों द्वारा रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 266 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

पेट्रोल की कीमत 100 रुपये हो चुका है पार

भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है और लगभग हर रोज 35 पैसे महंगा हो रहा है। 4 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर तक पेट्रोल की औसत कीमत में यहां 8 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें:

यूपी के गरीबों को होली तक मिलेगा मुफ्त खाद्यान, अब चावल-गेहूं के साथ दाल नमक तेल भी बांटा जाएगा

नौसेना पनडुब्बी जासूसी कांड: चार नेवी अधिकारियों समेत छह के खिलाफ सीबीआई ने दायर की चार्जशीट

यूपी की इस महिला पुलिस अफसर की यह फोटो शेयर कर रहे युवा, क्या है इस तस्वीर की सच्चाई?

यूपी में महाघोटाला: 15 हजार करोड़ रुपये के स्कैम में सीबीआई ने दर्ज किया एफआईआर, मेहुल चौकसी और नीरव मोदी की तरह विदेश भागा आरोपी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios