नई दिल्ली। फाइजर कंपनी बिना किसी मुनाफा के भारत को वैक्सीन उपलब्ध कराने जा रहा है। महामारी के दौरान कंपनी फाइजर BioNtech Covid 19 mRNA वैक्सीन को भी सरकारी माध्यम से ही उपलब्ध कराएगी। देश में वैक्सीन अभियान में फाइजर अपनी सहयोगी कंपनी के साथ लगातार भारत के लिए सहयोग में रहेगा और वैक्सीन की कमी नहीं होगी। 
फाइजर के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर यह बताया है। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कितने रेट पर वैक्सीन को भारत में देगी। 

कंपनी ने वैक्सीन का रेट तय करने में कैटेगरी तय की

फाइजर प्रवक्ता ने बताया कि हमने विभिन्न देशों को वैक्सीन सप्लाई के लिए कैटेगरी के हिसाब से रेट तय किए हैं। यह इसलिए ताकि हर देश को वैक्सीन समान रूप से उपलब्ध हो सके। भारत के लिए हमने नान-प्राॅफिट कैटेगरी में वैक्सीन सप्लाई की श्रेणी तय कर रखी है। 

भारत सरकार ने व्यस्कों के लिए वैक्सीनेशन की राह खोली
भारत सरकार ने बीते दिनों 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन का निर्णय लिया था। इसके साथ ही यह तय किया था कि अधिक से अधिक वैक्सीनेशन हो सके इसलिए राज्य सरकारें, प्राइवेट हास्पिटल्स, इंडस्ट्रीयल सेक्टर वैक्सीन सीधे खरीद सकते हैं। 

अगले महीने से पचास प्रतिशत स्टाॅक रहेगा केंद्र के पास
केंद्र सरकार ने तय किया है कि अगले माह से केंद्र सरकार के पास वैक्सीन का टोटल पचास प्रतिशत रहेगा जबकि बाकी के पचास प्रतिशत राज्य व खुले बाजार के लिए रखा गया है। 

मल्टीनेशनल फार्मा कंपनी फाइजर का हेडक्वार्टर न्यूयार्क में 

फाइजर एक मल्टीनेशनल फार्मा कंपनी है। इसका हेडक्वार्टर न्यूयार्क में है। बीते साल दिसंबर में फाइजर ने भारत में वैक्सीन के रेस्ट्रिक्टेड यूज के लिए परमिशन के लिए सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन जो कि भारत की सर्वाेच्च ड्रग रेगुलेटरी अथारिटी है, को आवेदन किया था। हालांकि, इसके पहले ही कंपनी को इमरजेंसी यूज अप्रूवल यूके में मिल गया। इसके बाद कंपनी ने पांच फरवरी को अपना आवेदन वापस ले लिया जब सीडीएससीओ की एक एक्सपर्ट कमेटी ने भारत में बिना क्लिनिकल ट्रायल और स्टडी किए ही इमरजेंसी अप्रूवल पर सवाल खड़े किए थे। 

ये खबरें भी पढ़ें...

कोरोना: इन 5 Foods को खाएं, ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा बनी रहेगी

स्टडी में दावा- जो लोग एक्टिव नहीं उनके लिए खतरनाक है कोरोना, ऐसे बढ़ा सकते हैं इम्युनिटी पावर

वैक्सीन लगवाने के बाद कितने लोग कोरोना संक्रमित हुए? ICMR ने बताया पूरा आंकड़ा

कोरोना से त्राहिमामः ना बेड मिला ना इलाज, अस्पताल के बाहर फुटपाथ पर ही सो गए मरीज

कोरोना ने उजाड़ दिया पूरा परिवार, सास-जेठ, पति और अब छोटी बहू की मौत

पत्नी तड़पने लगी तो पति ने ठेले पर लगाया ऑक्सीजन, फिर रोते हुए चल पड़ा

महामारी में मसीहा: अपना सबकुछ बेचकर बचा रहा मरीजों की जान

हाथों से उखड़ती सांसों को बचाते रहे परिजन...दर्द दे रहे है ये दर्दनाक Video

दूसरे लहर में केंद्र सरकार ने विदेशी वैक्सीन को अप्रूवल

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद केंद्र सरकार ने उन सभी विदेशी वैक्सीन्स को भारत में इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल दे दिए जो अमेरिका, यूके, जापान या डब्ल्यूएचओ की इमरजेंसी लिस्टिंग में शामिल थे।