Asianet News Hindi

फाम मिन्ह चीन्ह को वियतनाम का प्रधानमंत्री बनने पर मोदी ने दी बधाई, कहा- भारत आइए, स्वागत है

प्रधानमंत्री ने भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान वियतनाम की सरकार और लोगों द्वारा प्रदान किए गए बहुमूल्य समर्थन के लिए प्रधानमंत्री चिन को धन्यवाद दिया।

PM Modi had a phone call with Pham Minh Chinh PM of Vietnam pwa
Author
New Delhi, First Published Jul 10, 2021, 4:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फाम मिन्ह चीन्ह को वियतनाम का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने उन्हें फोनकर बधाई देते हुए भारत आने का न्योता भी दिया। पीएम मोदी ने इस दौरान विश्वास जताया कि उनके कुशल निर्देशन में दोनों देशों के बीच व्यापक सामरिक साझेदारी और भी मजबूत होगी। दोनों नेताओं ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साथ आने की बात कही।

 

 

प्रधानमंत्री मोदी ने इस तथ्य का स्वागत किया कि दोनों देश एक खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और नियम-आधारित हिंद महासागर क्षेत्र पर  समान दृष्टिकोण साझा करते हैं  और इसलिए भारत और वियतनाम के बीच की यह  व्यापक रणनीतिक साझेदारी क्षेत्रीय स्थिरता, समृद्धि और विकास को बढ़ावा देने में अपना योगदान कर सकती है। इस संदर्भ में, प्रधानमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि वर्तमान समय में भारत और वियतनाम दोनों ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में साथी सदस्य हैं। 

प्रधानमंत्री ने भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान वियतनाम की सरकार और लोगों द्वारा प्रदान किए गए बहुमूल्य समर्थन के लिए प्रधानमंत्री चिन को धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि दोनों देशों को इस वैश्विक महामारी के खिलाफ किए जा रहे  प्रयासों का समर्थन करने के लिए आपस में परामर्श और सहयोग जारी रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव व हिंसा पर भारत ने जताई चिंता, EAM बोले-हिंसा से समाधान नहीं

दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की और सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर अपने विचार साझा किए। यह देखते हुए  कि वर्ष 2022 दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित है, दोनों नेता इस बात के लिए भी सहमत हुए कि इस शुभ अवसर को अविस्मरणीय बनाने के लिए  भव्य तरीके से विभिन्न समारोहों का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री चिन को जल्द से जल्द उनके लिए उपयुक्त तिथि पर भारत की आधिकारिक यात्रा करने के लिए आमंत्रित भी किया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios