Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी ने तीन हाईटेक लैब्स का किया उद्घाटन, कहा, हम वैश्विक महामारी से बहुत बहादुरी से लड़ रहे हैं

पीएम मोदी ने सोमवार को तीन शहरों- मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और नोएडा (Noida) में कोविड-19 की जांच (Covid-19 Testing Labs) के लिए तीन हाईटेक लैब्स का उद्घाटन किया। पीएम ने कहा,  देश के करोड़ों नागरिक कोरोना वैश्विक महामारी से बहुत बहादुरी से लड़ रहे हैं।  

PM Modi inaugurates three Hi Tech Corona Labs in Mumbai Kolkata and Noida kpn
Author
New Delhi, First Published Jul 27, 2020, 5:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पीएम मोदी ने सोमवार को तीन शहरों- मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और नोएडा (Noida) में कोविड-19 की जांच (Covid-19 Testing Labs) के लिए तीन हाईटेक लैब्स का उद्घाटन किया। पीएम ने कहा,  देश के करोड़ों नागरिक कोरोना वैश्विक महामारी से बहुत बहादुरी से लड़ रहे हैं। आज जिन Hi-tech स्टेट ऑफ द आर्ट टेस्टिंग फेसिलिटी का लॉन्च हुआ है उससे पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलेगी।

 

हाईटेक लैब्स तक ही नहीं रहेंगे सीमित

"एक अच्छी बात ये भी है कि ये हाईटेक लैब्स सिर्फ कोरोना टेस्टिंग तक ही सीमित रहने वाली नहीं हैं। भविष्य में, Hepatitis B और C, HIV, डेंगू सहित अनेक बीमारियों की टेस्टिंग के लिए भी इन लैब्स में सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।"

"अन्य देशों की तुलना में संभली स्थिति में भारत"

"देश में जिस तरह सही समय पर सही फैसले लिए गए, आज उसी का परिणाम है कि भारत अन्य देशों के मुकाबले, काफी संभली हुई स्थिति में है। आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मृत्यु, बड़े-बड़े देशों के मुकाबले, काफी कम है।"

"11 हजार से ज्यादा कोविड फैसिलिटीज"
"आइसोलेशन सेंटर हों, कोविड स्पेशल हॉस्पिटल हो, टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रैकिंग से जुड़ा नेटवर्क हो, भारत ने बहुत ही तेज गति से अपनी क्षमताओं का विस्तार किया। आज भारत में 11 हजार से ज्यादा COVID फैसिलिटीज हैं, 11 लाख से ज्यादा आइसोलेशन बेड हैं।"

"पहले एक ही पीपीई किट मैन्यूफैक्चरर नहीं था"
"सिर्फ 6 महीना पहले देश में एक भी PPE किट मैन्यूफैक्चरर नहीं था। आज 1200 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरर हर रोज 5 लाख से ज्यादा PPE किट बना रहे हैं। एक समय भारत N-95 मास्क भी बाहर से ही मंगवाता था। आज भारत में 3 लाख से ज्यादा N-95 मास्क हर रोज बन रहे हैं।"

"भारत में कोरोना के 1300 लैब्स"

"जनवरी में हमारे पास कोरोना के टेस्ट के लिए जहां मात्र एक सेंटर था, आज करीब 1300 लैब्स पूरे देश में काम कर रही हैं। आज भारत में 5 लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं।"

वीडियो देखें, 16 जड़ी बूटी मिलाकर कोरोना किल वाला काढ़ा पिला रहा चायवाला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios