Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से क्यों कहा- 5 से 7 साल के बच्चों को भी सैल्यूट कीजिए, क्योंकि...

76वें स्वतंत्रता दिवस (76th Independence day) पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की चेतना जाग्रत हुई है। देश आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है। भारत अब विदेशों पर निर्भर नहीं रहा है।

PM Modi saluted children who say no to imported toys, Do you know Global Toy market share of India, DVG
Author
New Delhi, First Published Aug 15, 2022, 5:20 PM IST

नई दिल्ली। पीएम मोदी (PM Modi) ने लाल किले की प्राचीर से भारत के उन बच्चों को सैल्यूट करने को कहा जो विदेशी खिलौनों को ना बोल रहे हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उन बच्चों को सलाम किया जो आयातित खिलौनों को ना कहते हैं और कहते हैं कि 'आत्मनिर्भर भारत' उनकी रगों से चलता है। वे विदेशी खिलौनों से नहीं खेलना चाहते हैं। 5 साल का बच्चा जब ऐसा संकल्प करता है तो उसमें आत्मनिर्भर भारत की भावना झलकती है।
  
76वें स्वतंत्रता दिवस (76th Independence day) पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की चेतना जाग्रत हुई है। पीएम मोदी ने कहा, 'मैं 5 से 7 साल की उम्र के छोटे बच्चों को सलाम करना चाहता हूं। देश की चेतना जाग गई है। मैंने अनगिनत परिवारों से सुना है कि 5-7 साल के बच्चे अपने माता-पिता से कहते हैं कि वे विदेशी खिलौनों से नहीं खेलना चाहते हैं। 5 साल का बच्चा जब ऐसा संकल्प करता है तो उसमें आत्मनिर्भर भारत की भावना झलकती है और उसकी रगों में 'आत्मनिर्भर भारत' दौड़ता है।'

पीएम ने जुलाई के अपने 'मन की बात' (Mann ki Baat) प्रसारण में भारतीय खिलौना उद्योग की भी सराहना की थी, जिसमें कहा गया था कि इसका निर्यात 300-400 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,600 करोड़ रुपये हो गया है। लोगों को 'स्थानीय खिलौनों के लिए मुखर' होने का आह्वान करते हुए, प्रधान मंत्री ने पिछले साल कहा था कि भारत द्वारा लगभग 80 प्रतिशत खिलौनों का आयात किया जा रहा है और करोड़ों रुपये विदेशों में जा रहे हैं और कहा कि इस स्थिति को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है।

भारत की वैश्विक खिलौना बाजार में हिस्सेदारी केवल 1.5 बिलियन डॉलर (11,000 करोड़ रुपये से अधिक) है। जबकि खिलौनों का वैश्विक बाजार लगभग 100 बिलियन डॉलर (7.5 लाख करोड़ रुपये) का है।

यह भी पढ़ें:

लालकिले से पीएम मोदी ने बताया परिवारवाद-भ्रष्टाचार को सबसे बड़ी चुनौती, राहुल बोले-नो कमेंट

उम्मीद थी मोदी जी 8 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे लेकिन उन्होंने देश को निराश कियाः कांग्रेस

डिजिटल इंडिया मूवमेंट से 3 सेक्टर्स में बड़े बदलाव, जल्द शुरू होगी 5G की सर्विस: पीएम मोदी

Independence Day 2022: बच्चों के पास जाकर प्रधानमंत्री ने लुटाया प्यार, देखें 10 खास तस्वीरें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios