Asianet News HindiAsianet News Hindi

AAP की कचरा पॉलिटिक्स: कूडे़ का ढेर देखने गाजीपुर पहुंचे अरविंद केजरीवाल, मच गया 'शोर' सारी दिल्ली में

अरविंद केजरीवाल ने अब 'कचरा पॉलिटिक्स' को लेकर बवाल खड़ा कर दिया है। गाजीपुर में डम्पिंग साइट को लेकर केजरीवाल ने नगर निगम पर तीखा प्रहार किया है। केजरीवाल ने AAP के प्रदर्शन का ऐलान किया था। इससे पहले ही भाजपा कार्यकर्ता गाजीपुर पहुंच गए और दिल्ली सरकार के खिलाफ विरोध करने लगे। 

Political war between Aam Aadmi Party and BJP over the mountain of garbage in Ghazipur, Delhi kpa
Author
First Published Oct 27, 2022, 11:26 AM IST

नई दिल्ली. भारतीय नोटों पर लक्ष्मी और गणेशजी की फोटो छापे जाने की वकालत करके सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अब  'कचरा पॉलिटिक्स' को लेकर बवाल खड़ा कर दिया है। दिल्ली के गाजीपुर में डम्पिंग साइट यानी गाजीपुर लैंडफिल साइट को लेकर केजरीवाल ने नगर निगम पर तीखा प्रहार किया है। केजरीवाल ने गाजीपुर में AAP के प्रदर्शन का ऐलान किया था। इससे पहले ही भाजपा कार्यकर्ता गाजीपुर पहुंच गए और दिल्ली सरकार के खिलाफ विरोध करने लगे। इसके तुरंत बाद आप कार्यकर्ता वहां पहुंचे। देखते ही देखते धक्का-मुक्की होने लगी।

Political war between Aam Aadmi Party and BJP over the mountain of garbage in Ghazipur, Delhi kpa

प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात करना पड़ा। केजरीवाल के साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसाेदिया भी थे।

Political war between Aam Aadmi Party and BJP over the mountain of garbage in Ghazipur, Delhi kpa

बता दें कि दिल्ली में MCD के चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। इसके चलते धीरे-धीरे सियासी पारा चढ़ने लगा है। बीजेपी और आप एक-दूसरे पर दिल्ली की दुर्दशा का ठींकरा फोड़ रहे हैं। केजरीवाल के पहुंचने से पहले ही बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता गाजीपुर पहुंच गए थे। प्रदर्शन के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल का विरोध करने हाथों में काले झंडे थाम रखे थे। इस विवाद में कांग्रेस ने भी एंट्री मार ली है। कांग्रेस नेता अलका लांबा ने कहा कि कई लोगों की मौत कूड़े और प्रदूषण कारण हो रही है। केजरीवाल दिल्ली की राजनीति बदलने की बात कहकर सत्ता में आए थे, लेकिन हालत कुछ नहीं बदले।

Political war between Aam Aadmi Party and BJP over the mountain of garbage in Ghazipur, Delhi kpa

केजरीवाल ने किया था tweet
अरविंद केजरीवाल ने एक दिन पहले यानी 26 अक्टूबर को एक ट्वीट किया था-इनके(यानी भाजपा) एक नेता से मैंने पूछा-15 साल में नगर निगम में क्या काम किया? 
शर्माते हुए उसने दो काम बताए-
1. तीन बड़े-बड़े कूड़े के पहाड़ बनाए
2. पूरी दिल्ली को कूड़ा-कूड़ा कर दिया
कल सुबह इनका गाजीपुर वाला कूड़े का पहाड़ देखने जाऊंगा। आप भी आइएगा।

भाजपा ने AAP सरकार की नीयत पर उठाए सवाल
भाजपा का तर्क है कि दिल्ली में आप सरकार झूठ बोल रही है और उसने नगर पालिकाओं को ड्यू फंड नहीं दिया है। अब MCD चुनावों से पहले लैंडफिल साइटों को साफ करने की कसम खाई है। दरअसल, गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही दोनों पार्टियों के बीच टकराव तेज होता जा रहा है, जहां आम आदमी पार्टी एक मजबूत भाजपा को चुनौती देने की उम्मीद कर रही है। हालांकि, गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख अभी औपचारिक रूप से सामने नहीं आई है।

बता दें कि 2017 में भाजपा ने पूर्ववर्ती दक्षिण, उत्तर और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों में जीत हासिल की थी। अब एकीकृत(unified या सम्मिलित) एमसीडी में सीटों की संख्या 250 निर्धारित की गई है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर में प्रतिदिन लगभग 11,000 टन ठोस कचरा(solid waste) निकलता होता है। इसमें से लगभग 5,000 टन प्रोसेस्ड किया जाता है, जबकि शेष (6,000 टन प्रति दिन या 21.6 लाख टन प्रति वर्ष) तीन लैंडफिल साइटों पर पड़ा रहता है। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि तीन लैंडफिल साइटों-गाजीपुर, ओखला और भलस्वा में मौजूदा कचरे का पांचवां हिस्सा अक्टूबर 2019 में शुरू हुए कचरे के पहाड़ों को समतल करने की परियोजना के बाद से प्रोसेस्ड किया गया है।

सोशल मीडिया पर आए कमेंट्स
@prakash_lekhak नामक ट्वीटर पर लिखा गया- कल सुबह कूड़ा दिखाने की बजाय, यमुनाजी में डुबकी लगा नहाकर व पानी पीकर बताओ, जिसकी सफाई का 8सालों से वादे कर रहे हो और सब को उन स्कूलों को दिखाने का आमंत्रण दो, जिन स्कूलों की नींव भी आपने रखी और पूर्ण भी आपने किया।

pic.twitter.com/iNoqRjXpty

pic.twitter.com/Oml0owjexJ

pic.twitter.com/xZ1uAUnv85

यह भी पढ़ें
कोलार गोल्ड फील्ड, जिसे हम 'KGF' के नाम से जानते हैं, उसे लेकर सामने आ रही ये चाैंकाने वाली खबर
केजरीवाल ने की नोटों पर लक्ष्मी-गणेशजी की फोटो छापने की मांग, BJP ने कसा तंज-भक्त बनने की कोशिश न करें
खुशी पर धुंध: अरविंद केजरीवाल के Tweet के अगले ही दिन दिल्ली की हवा बेहद खराब, जानिए पूरी डिटेल्स

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios