Asianet News HindiAsianet News Hindi

Presidential Visit: 16 और 17 नवंबर को पंजाब और हरियाणा की विजिट पर रहेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) अपनी दो दिवसीय यात्रा पर 16 और 17 नवंबर को पंजाब और हरियाणा में रहेंगे। रामनाथ कोविंद देश के ऐसे राष्ट्रपति माने जा रहे हैं, जो लगातार यात्राएं कर रहे हैं।

President Ram Nath Kovind on 2-day visit to Punjab and Haryana KPA
Author
Chandigarh, First Published Nov 16, 2021, 9:03 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) मंगलवार यानी 16 नवंबर से अपनी दो दिवसीय यात्रा पर पंजाब और हरियाणा में रहेंगे। राष्ट्रपति भवन की ओर से सोमवार को इसके बारे में जानकारी दी गई। राष्ट्रपति कोविंद मंगलवार को पंजाब इंजीनियरिंग कालेज के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होंगे। राष्ट्रपति 17 नवंबर को हरियाणा के भिवानी जिले के सुई गांव जाएंगे। इसे महादेवी परमेश्वरीदास जिंदल धर्मार्थ ट्रस्ट ने ‘आदर्श ग्राम’ के रूप में विकसित किया है। राष्ट्रपति यहां सार्वजनिक सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे। चंडीगढ़ पहुंचने पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अगवानी की।

पिछले महीने गुजरात गए थे राष्ट्रपति
रामनाथ कोविंद देश के ऐसे पहले राष्ट्रपति माने जा रहे हैं, जो लगातार सामाजिक और सांस्कृतिक यात्राएं कर रहे हैं। इससे पहले वे 28 अक्टूबर को अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर गुजरात गए थे। वहां उन्होंने गरीबों को घर दिलाने से जुड़ी आवास परियोजनाओं(housing schemes) का उद्घाटन किया था। इस योजना के तहत करीब 1000 सस्ते घर बनाए गए हैं। इस दौरान राष्ट्रपति ने पांच परिवारों को घरों की की चाबियां भी सौंपी थीं। राष्‍ट्रपति भावनगर जिले के तलगजर्दा में स्थित मोरारी बाबू के आश्रम श्री चित्रकूटधाम भी गए थे। 

लगातार यात्राएं कर रहे राष्ट्रपति 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इससे पहले 20 अक्टूबर को बिहार गए थे। वे बिहार के विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में शामिल हुए थे। राष्ट्रपति 4 साल बाद यानी 2017 के बाद बिहार गए थे। राष्ट्रपति बिहार की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान गुरुद्वारा पटना साहिब तथा महावीर मंदिर गए थे, जहां उन्होंने मानवता के कल्याण तथा कोरोना से मुक्ति के लिए प्रार्थना की थी। वे विपस्सना ध्यान केंद्र भी गए जहां उन्होंने वैश्विक शांति हेतु आराधना की थी।

इससे पहले राष्ट्रपति 14 और 15 अक्टूबर को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए थे। उन्होंने लद्दाख के द्रास में दशहरा मनाया था। राष्ट्रपति आमतौर पर दिल्ली में ही दशहरा मनाते रहे हैं, लेकिन इस रामनाथ कोविंद ने यह परंपरा तोड़ी थी। कोविंद ऐसे पहले राष्ट्रपति माने जा रहे हैं, जो काफी सक्रियता से कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं।

सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते हैं
रामनाथ कोविंद सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। वे लगातार विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात शेयर करते हैं। हाल में जब देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पूरा हुआ था, तब उन्होंने tweet किया था-देश ने आज एक इतिहास रचा है। सभी देशवासियों ने मिलकर 100 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पार कर लिया है। विश्व पटल पर भारत ने आत्मनिर्भरता का एक नया उदाहरण प्रस्तुत किया है। इस उपलब्धि के लिए मैं सभी देशवासियों को बधाई देता हूं।

pic.twitter.com/y64X3onJXb

यह भी पढ़ें
पर्रिकर के नाम से जाना जाएगा IDSA, उद्घाटन पर बोले रक्षामंत्री-वे डिफेंस के मामलों में थिंक टैंक थे
पंजाब में CM चन्नी ने चला चुनावी मास्टरस्ट्रोक: जिससे सिर्फ पंजाबियों की होंगी सरकारी-प्राइवेट नौकरियां!
PM Modi in Bhopal : देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का PM MODI ने किया उद्घाटन, देखें Photos..

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios