Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM मोदी का गुजरात दौरा: वंदे भारत एक्सप्रेस में सवार होकर कहा-'आत्मनिर्भर होते भारत के लिए एक बहुत बड़ा दिन'

अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मोदी ने गांधीनगर स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद ट्रेन से कालूपुर रेलवे स्टेशन तक यात्रा की। वंदे भारत एक्सप्रेस एक बेहतर और विमान यात्रा जैसा अनुभव प्रदान करती है।

Prime Minister Narendra Modi visit to Gujarat, launch of Gandhinagar-Mumbai Vande Bharat Express, Mahaarti at Ambaji Temple, foundation stone laying and inauguration of many development projects kpa
Author
First Published Sep 30, 2022, 7:40 AM IST

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi)  दो दिन (29 और 30 सितंबर) को गुजरात के दौरे पर हैं। पहले दिन उन्होंने सूरत में 3400 करोड़ रुपए, जबकि भावनगर में 5200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेल का शुभारंभ किया। अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में नवरात्रि महोत्सव में शिरकत की। 30 सितंबर को यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद उन्होंने ट्रेन से यात्रा भी की। PMO ने tweet किया-पीएम नरेंद्र मोदी गांधीनगर से अहमदाबाद के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस में सवार है। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोग, जिनमें रेलवे परिवार के लोग, महिला उद्यमी और युवा शामिल हैं, इस यात्रा में उनके सह-यात्री हैं। इस मौके पर मोदी ने कहा-21वीं सदी के भारत को देश के शहरों से नई गति मिलने वाली है। बदलते हुए समय, बदलती हुई जरूरतों के साथ अपने शहरों को भी निरंतर आधुनिक बनाना जरूरी है। शहर में transport का system आधुनिक हो, seamless कनेक्टिविटी हो, यातायात का एक साधन दूसरे को सपोर्ट करे, ये किया जाना आवश्यक है।आज 21वीं सदी के भारत के लिए, अर्बन कनेक्टिविटी के लिए और आत्मनिर्भर होते भारत के लिए एक बहुत बड़ा दिन है। 

 https://t.co/vcqJX9C1HK

दूसरे दिन के मोदी के कुछ खास कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। मोदी ने गांधीनगर स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद ट्रेन से कालूपुर रेलवे स्टेशन तक यात्रा भी की। वंदे भारत एक्सप्रेस एक बेहतर और विमान यात्रा जैसा अनुभव प्रदान करती है। यह स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर-रोधी प्रणाली- कवच सहित अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। सभी श्रेणियों में बैठने की सीटें हैं, जबकि एग्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा है। प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन होती है, जो यात्रियों से संबंधित सूचना प्रदान करने के साथ-साथ मनोरंजन भी करती है।

pic.twitter.com/w4U1E4bb71

pic.twitter.com/DzwMq5NSXr

ये प्रोग्राम्स हैं

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी। यह कार्यक्रम मेट्रो के कालूपुर स्टेशन पर रखा गया। अहमदाबाद एजुकेशन सोसाइटी में अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन। अंबाजी में 7200 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण। अंबाजी मंदिर में दर्शन और पूजा। अंबाजी के गब्बर तीर्थ में महाआरती में शामिल।

अंबाजी में 7200 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण।पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए 45,000 से अधिक घरों का लोकार्पण और शिलान्यास।

प्रधानमंत्री प्रसाद योजना के तहत अंबाजी मंदिर में तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई ब्रॉड गेज लाइन और तीर्थ सुविधाओं के विकास की परियोजना का शिलान्यास। नई रेल लाइन से 51 शक्तिपीठों में से एक अंबाजी जाने वाले लाखों भक्तों को लाभ होगा और इन सभी तीर्थ स्थलों पर भक्तों को पूजा-अर्चना के क्रम में बेहतर अनुभव होगा। जिन अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, उनमें एयरफोर्स स्टेशन, दीसा में रनवे और संबद्ध बुनियादी ढांचे का निर्माण; अंबाजी बाईपास रोड सहित अन्य  शामिल हैं।

वेस्टर्न फ्रेट डेडिकेटेड कॉरिडोर के 62 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-न्यू महेसाणा सेक्शन और 13 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-न्यू चटोदर सेक्शन (पालनपुर बाईपास लाइन) का उद्घाटन। यह पिपावाव, दीनदयाल पोर्ट अथॉरिटी (कांडला), मुंद्रा और गुजरात के अन्य बंदरगाहों से कनेक्टिविटी बढ़ाएगा। इन सेक्शन के खुलने से 734 किलोमीटर का वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर चालू हो जाएगा। इस खंड के खुलने से गुजरात के मेहसाणा-पालनपुर, राजस्थान में स्वरूपगंज, केशवगंज, किशनगढ़; हरियाणा में रेवाड़ी-मानेसर और नारनौल में उद्योगों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री मीठा-थराड-दीसा सड़क के चौड़ीकरण सहित विभिन्न सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण।
 

यह भी पढ़ें
भावनगर में बोले पीएम मोदी- कोस्टलाइन लोगों के लिए चुनौती बन गई थी, हमने समृद्धि का द्वार बनाया
सूरत: PM के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब, एक झलक पाने को टकटकी लगाए रहे लोग, देखते ही लगे मोदी..मोदी के नारे
मोदी 2 दिन गुजारेंगे गुजरात में, ये 3-P क्या है, जिसका जिक्र करते PM ने कहा-ये मॉडल सूरत को स्पेशल बनाता है

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios