Asianet News Hindi

मां ने बेटी की शादी के कार्ड पर छपवा दिया QR कोड, सीधे दूल्हा-दुल्हन के खाते में आने लगे डिजिटल शगुन

शादी-ब्याह में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की और ये अनोखा कदम है। जैसे लोग बाजार में सब्जी-तरकारी खरीद कर गूगल पे (Google Pay) या फोनपे (PhonePe) का इस्तेमाल करते हैं। वैसे ही अब शादी में कैश-पैसे देने के लिए लिफाफा खोजने या गिफ्ट भी खोजने की जरूरत नहीं है। 

QR Code on Wedding in madurai couple Prints Guests to Transfer digital gift shagun direct in bank account kpt
Author
New Delhi, First Published Jan 18, 2021, 6:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नेशनल न्यूज. QR Code on wedding card: कोरोना महामारी के दौर में क्रिएटिवसोशल डिस्टेंसिंग आइडिया काफी जोर पकड़ रहे हैं। खासतौर पर शादी/फंक्शन आदि में लोग इनसे खासे प्रभावित हुए हैं। आपने कुछ महीनों पहले हल्दी सेरेमनी का एक वीडियो देखा होगा जिसमें फैमिली मेम्बर कन्या को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वाइपर से हल्दी लगाते नजर आए थे। अब शादी के एक कार्ड पर कपल पर पेमेंट के लिए QR कोड छपवा (QR Code on wedding Card) डाला है। सुनने में ही ये आइडिया काफी मजेदार लग रहा है!

शादी-ब्याह में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की और ये अनोखा कदम है। जैसे लोग बाजार में सब्जी-तरकारी खरीद कर गूगल पे (Google Pay) या फोनपे (PhonePe) का इस्तेमाल करते हैं। वैसे ही अब शादी में कैश-पैसे देने के लिए लिफाफा खोजने या गिफ्ट भी खोजने की जरूरत नहीं है। बस अब कोई भी सीधे दूल्हा-दुल्हन के बैंक अकाउंट्स में पैसा ट्रांसफर कर सकता है। 

पहला अनोखा मामला

ये अनोखा मामला आया है-  तमिलनाडु के मदुरै में जहां एक परिवार ने वेडिंग कार्ड पर गूगल पे और फोन पे के क्यूआर कोड (QR Code) छाप कर एक नया ट्रेंड शुरू कर दिया। उन्होंने अपनी बेटी की शादी में आए मेहमानों और जो महामारी के कारण शादी में शामिल नहीं हो सके, उन लोगों को तोहफा देने का एक आसान ऑप्शन दिया।

 

 

वायरल हो गया वेडिंग कार्ड

दुल्हन की मां जयंती मदुरै में 'जननी ब्यूटी पार्लर' चलाती हैं। उन्होंने बेटी की शादी में ये अनोखी जिडिटल शगुन देने की रस्म शुरू की। पर क्या पता था कि सोशल मीडिया पर ये अनोखी पहल वायरल हो जाएगी। दरअसल इस कार्ड को देख हैरान भी हुए और इस कदम की तारीफ भी करने लगे। 

शादी में न शामिल होने वाले लोगों ने दूल्हा-दुल्हन को यूं डिजिटली शगुन दे डाला। इस स्टेप से दुल्हन की मां काफी खुश हुईं। उन्होंने कहा, “यह पहली बार है जब हमारे परिवार में इस तरह का प्रयोग किया गया।”

दूल्हा-दुल्हन को मिले तोहफे

टी.जे. जयंती ने बताया, “लगभग 30 व्यक्तियों ने इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर शादी का तोहफा दिया। यह शादी 17 जनवरी को हुई और उसका कार्ड वायरल हो गया। जयंती ने कहा, “मेरे पास इसे लेकर बहुत सारे फोन आ रहे हैं। इसी तरह परिवार के दूसरे लोगों के पास भी बहुत सारे फोन कॉल आ रहे हैं।”

ट्रेंड में है ऑनलाइन शादी अटेंड 

महामारी के चलते शादी या किसी फंक्शन को ऑनलाइन करने से लेकर टेक्नॉलॉजी की मदद से लोग कई नए आइडिया अपना रहे हैं। पिछले महीने एक कपल ने अपने उन रिश्तेदारों और दोस्तों के घर पर शादी का खाना डिलीवर कराया था, जिन्होंने उनकी शादी को ऑनलाइन देखा था।

आइए जानते हैं क्या है क्यूआर कोड? 

क्यूआर कोड यानी (Quick Response Code) यह वर्गाकार बारकोड की तरह होता है। इसमें ज्यादा इन्फोर्मेशन जमा किया जा सकता है। क्यूआर कोड एक तरह से मशीन रिडेबल लेबल होता है। जिसे कंप्यूटर आसानी से रीड कर लेता है। क्यूआर कोड का इस्तेमाल किसी प्रॉडक्ट को ट्रैक करने या उसे पहचानने में किया जाता है। इसकी मदद से पैसे पेमेंट भी किए जाते हैं। आजकल हर मोबाइल पेमेंट ऐप में आपको QR कोड मिलेगा जिससे आप पेमेंट करते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios