Asianet News HindiAsianet News Hindi

तमिलनाडु के रानीपेट में भारी बारिश के डर से स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी, जानिए अचानक ऐसा क्यों हुआ?

नवंबर गुजरने को है, लेकिन लगता है जैसे बारिश का सीजन जाने का नाम  ही नहीं ले रहा है। तमिलनाडु के रानीपेट में बुधवार(23 नवंबर) को भारी बारिश की चेतावनी के बाद स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित करनी पड़ी है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तमिलनाडु में  फिर से भारी बारिश का एक और दौर आने वाला है।

Rain holiday declared for schools, colleges in Tamil Nadu Ranipet, Weather report kpa
Author
First Published Nov 23, 2022, 10:46 AM IST

चेन्नई (Chennai). नवंबर गुजरने को है, लेकिन लगता है जैसे बारिश का सीजन जाने का नाम  ही नहीं ले रहा है। तमिलनाडु के रानीपेट में बुधवार(23 नवंबर) को भारी बारिश की चेतावनी के बाद स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित करनी पड़ी है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तमिलनाडु में  फिर से भारी बारिश का एक और दौर आने वाला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग पहले ही सोमवार(21 नवंबर) को इसकी घोषणा कर चुका है। जानिए पूरी डिटेल्स...

बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन से बिगड़ा मौसम
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, चेन्नई के प्रमुख एस बालाचंद्रन के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना अवसाद(depression) तमिलनाडु तट की ओर बढ़ गया था और एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव प्रणाली(low-pressure system) में आगे बढ़ गया था। मौसम विभाग की एक प्रेस रिलीज में आगे कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान कम दबाव के और कमजोर होने की संभावना है। इससे उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश की संभावना है। नतीजतन, तमिलनाडु के रानीपेट जिले के स्कूलों और कॉलेजों ने ऐहतियात के तौर पर छुट्टी घोषित कर दी है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारी वर्षा होने की स्थिति में कोई अप्रिय घटना न हो।

पिछले दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ डिप्रेशन अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। यह उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट की ओर आगे बढ़ेगा तथा कुछ और कमजोर हो सकता है। 24 नवंबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो सकता है। बीते दिन अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई। उधर, दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक(Air Quality Index) मध्यम से खराब श्रेणी में रहा।

इन राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर के अनुसार, आजकल में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तरी तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हल्की छिटपुट वर्षा हो सकती है जबकि लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिम से शुष्क और ठंडी हवाएँ उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में जारी रहेंगी।

यह भी पढ़ें
मोरबी पुल की सुरक्षा कर रही ओरेवा के पास लाइफगार्ड या नाव तक नहीं थे, 10 प्वाइंट में जानें और क्या लापरवाही की
असम-मेघालय हिंसा: 20 पॉइंट में पढ़िए फायरिंग में 6 लोगों की मौत की घटना की शुरुआत कब और कैसे हुई?

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios