Asianet News Hindi

क्या बंद हो जाएंगे ये 9 बैंक? आरबीआई ने बताया इसके पीछे का सच

 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सोशल मीडिया पर चल रहीं कमर्शियल बैंकों से जुड़ीं अफवाहों का बुधवार को खंडन कर दिया। आरबीआई ने कहा कि कुछ कमर्शियल बैंकों के बंद करने की खबरें गलत हैं। 

RBI rejects closure of 9 commercial banks rumours circulating on social media
Author
New Delhi, First Published Sep 25, 2019, 5:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सोशल मीडिया पर चल रहीं कमर्शियल बैंकों से जुड़ीं अफवाहों का बुधवार को खंडन कर दिया। आरबीआई ने कहा कि कुछ कमर्शियल बैंकों के बंद करने की खबरें गलत हैं। 

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें कहा जा रहा है कि आरबीआई 9 कमर्शियल बैंकों को बंद करने की योजना बना रही है। इससे लोगों के मन में डर फैल रहा है। ये मैसेज आरबीआई की पीएमसी बैंक (पंजाब-महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक) पर कार्रवाई के बाद शेयर किया जा रहा है। 

हालांकि, आरबीआई ने बयान जारी कर इन बैंकों के बंद होने की खबरों का खंडन किया। सोशल मीडिया पर जिन 9 बैंकों के बंद होने की अफवाह चल रही है, उनमें कॉपरेटिव बैंक, यूको बैंक, आईडीबीआई, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, आंध्रा बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक शामिल हैं। 

आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि सोशल मीडिया पर बैंकों के बंद होने की जो अफवाहे चल रही है, वे गलत हैं।


आरबीआई ने PMC पर लगाए प्रतिबंध
आरबीआई ने मंगलवार को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) पर अनियमितता के आरोप के चलते 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगाए हैं। इसके तहत खाताधारक 1000 रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे। प्रतिबंध के मुताबिक, बैंक ना तो नए लोन दे सकेगा और ही पुराने लोन रिन्यू कर सकता है। इस दौरान बैंक में कोई निवेश भी जमा नहीं कर पाएगा।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios