Asianet News HindiAsianet News Hindi

उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह में सोनिया-राहुल के शामिल होने पर संशय, सभी कांग्रेसी CM रहेंगे मौजूद

शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे की राज्य के 18 वें मुख्यमंत्री पद पर ताजपोशी को यादगार बनाने के लिए शिवसेना ने व्यापक तैयारियां की हैं। जिसके बाद आज ठाकरे आधिकारिक तौर पर प्रदेश के नए मुखिया होंगे। 
 

Uddhav Thackeray will take oath on CM today at Shivaji Park in Mumbai
Author
Mumbai, First Published Nov 28, 2019, 9:26 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. मुंबई का शिवाजी पार्क गुरुवार को एक और ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने जा रहा है। यह पहला मौका होगा कि पिछले कई दशकों से महाराष्ट्र की राजनीति को नियंत्रित करने वाले ठाकरे परिवार का कोई सदस्य आधिकारिक तौर पर प्रदेश की बागडोर संभालेगा। जी हां, शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे की राज्य के 18 वें मुख्यमंत्री पद पर ताजपोशी को यादगार बनाने के लिए शिवसेना ने व्यापक तैयारियां की हैं। एक तरह से पार्टी अपना शक्ति प्रदर्शन करना चाहती है। उद्धव के साथ और कौन-कौन शपथ लेगा, यह अभी साफ नहीं हुआ है। प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि उद्धव के साथ तीनों पार्टियों के दो-दो मंत्री शपथ लेंगे।

पीएम, शाह समेत इन नेताओं को न्यौता

शपथ समारोह को ऐतिहासिक बनाने की कवायद में जुटी शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी के अलावा खेल, फिल्मी दुनिया और व्यापार जगत के दिग्गजों को निमंत्रण भेजा है। उसके साथ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत अन्य नेताओं को न्यौता भेजा है। 

किसानों को भेजा गया निमंत्रण

शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की पूरी तैयारी है। मैदान में 70 हजार से ज्यादा कुर्सियां लगाई गई हैं। शपथ ग्रहण के लिए विशेष रूप से बने मंच पर ही 100 कुर्सियां होंगी। इसके अलावा पार्टी ने राज्यभर से 500 से ज्यादा किसानों को इस समारोह के लिए आमंत्रित किया है। इनमें आत्महत्या कर चुके किसानों के परिजन भी शामिल होंगे। शिवसेना के जिला अध्यक्षों को किसानों को लाने की जिम्मेदारी दी गई है। शिवसैनिकों का शिवाजी पार्क से भावनात्मक जुड़ाव रहा है, जहां पार्टी के संस्थापक दिवंगत बालसाहेब ठाकरे दशहरा रैली को संबोधित किया करते थे।

शिवसेना कोटे से 15 बन सकते है मंत्री

उद्धव ठाकरे के मंत्रिमंडल में शिवसेना के तजुर्बेदार और युवा नेताओं को मौका मिलने की उम्मीद है। सूत्रों की माने तो शिवसेना कोटे से 15 लोग मंत्री बन सकते हैं। जिसमें एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई, दिवाकर रावते, अब्दुल सत्तार, रामदास कदम, तानाजी सावंत, दीपक केसरकर, गुलाबराव पाटील, गोपीकिशन बाजोरिया, सुनील प्रभू का नाम चर्चा में है। वहीं, सरकार बनाने में सबसे अहम रोल निभा रही एनसीपी के ज्यादातर दिग्गज नेताओं को ही मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना है। जिसमें  अजित पवार, जयंत पाटील, दिलीप वलसे पाटील, हसन मुश्रिफ, छगन भुजबल, नवाब मलिक, राजेश टोपे, अनिल देशमुख, धनंजय मुंडे, जितेंद्र आव्हाड का नाम दौड़ में आगे चल रहा है। 

महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री होंगे उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। वह मनोहर जोशी और नारायण राणे के बाद इस पद पर काबिज होने वाले शिवसेना के तीसरे नेता हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios