Asianet News Hindi

Explainer: 'तांडव' में ऐसा क्या दिखा दिया है कि कोई जूते मारने की बात कर रहा है तो किसी ने दर्ज कराई FIR

सीरीज पर विवाद को लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में भी बैठक हुई। कयास लगाए जा रहे हैं कि मंत्रालय कोई बड़ा फैसला ले सकता है। ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर तांडव वेब सीरीज में किस बात को लेकर विवाद छिड़ा है।

Why is there protest against Saif Ali Khan film Tandav kpn
Author
Mumbai, First Published Jan 18, 2021, 4:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. सैफ अली खान और डिंपल कपाड़िया स्टारर वेब सीरीज तांडव को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में अमेजन प्राइम इंडिया की हेड ऑफ ओरिजिनल कंटेंट अपर्णा पुरोहित और शो के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा और राइटर गौरव सोलंकी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। सीरीज पर विवाद को लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में भी बैठक हुई। कयास लगाए जा रहे हैं कि मंत्रालय कोई बड़ा फैसला ले सकता है। ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर तांडव वेब सीरीज में किस बात को लेकर विवाद छिड़ा है।


'तांडव' क्या है?
तांडव पॉलिटिकल ड्रामा वेब सीरीज है, जिसे अमेजन प्राइव वीडियो पर लॉन्च किया गया है। वेब सीरीज का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है। फिल्म में सैफ अली खान एक शक्तिशाली राजनेता की भूमिका में हैं। 15 जनवरी को फिल्म रिलीज की गई। 9 एपिसोड वाली सीरीज में डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, कुमुद मिश्रा, तिग्मांशु धूलिया, मोहम्मद जीशान अय्यूब, सारा जेन डायस, कृतिका कामरा, डिनो मोरिया, संध्या मृदुल, अमायरा दस्तूर, और अनूप सोनी शामिल हैं।


विवाद क्यों?

तांडव वेब सीरीज के 2 सीन पर विवाद 

सीन नंबर 1- भगवान शिव का किरदार कहता है वॉट द F*** 

तांडव वेब सीरीज में भगवान शिव के अपमान का आरोप लगाया जा रहा है। दरअसल, शो में एक्टर मोहम्मद जीशान विवेकानंद यूनिवर्सिटी यानी वीएनयू में पढ़ने वाले एक छात्र का किरदार निभा रहे हैं। एक सीन में जीशान यूनिवर्सिटी में एक नाटक का मंचन कर रहे होते हैं। नाटव में वे शिव बने हैं। उनके हाथ में त्रिशूल रहता है। उनके बगल में दूसरा किरदार नारद मुनि का रहता है। नारद मुनि का किरदार निभा रहे व्यक्ति से "शिव जी" पूछते हैं कि आजकल हमारी लोकप्रियता कम क्यूं हो रही है। 

भगवान शिव का किरदार निभा रहे जीशान से नारद मुनि कहते हैं कि प्रभु कुछ सेंसेशनल सा ट्वीट कीजिए। जैसे कॉलेज के सारे विद्यार्थी देशद्रोही हो गए हैं। आजादी...आजादी के नारे लगा रहे हैं। तब भगवान शिव का किरदार निभा रहे जीशान कहते हैं वॉट द F***। इसपर छात्र हूटिंग करने लगते हैं।

सीन नंबर 2- ऊंची जात और छोटी जात को लेकर डायलॉग

वेब सीरीज के एक सीन में डिनो मोरेया अपनी पत्नी से कहते हैं कि जब एक छोटी जात का आदमी एक ऊंची जात की औरत को डेट करता है, तो वो बदला ले रहा होता है। सिर्फ उस एक औरत से सदियों के अत्याचारों का। वेब सीरीज में डिनो मौरेया की पत्नी तलाक ले रही होती है और वह किसी दूसरे व्यक्ति को डेट कर रही होती है।


कहां विवाद?

यूपी पुलिस की एक टीम मुंबई रवाना

लखनऊ में एफआईआर दर्ज होने के बाद यूपी पुलिस एक्शन में आ गई है। यूपी पुलिस की एक टीम मुंबई रवाना हो गई है। टीम में 4 पुलिसवाले हैं। ये फिल्म के निर्माता और निर्देशक और कलाकारों से पूछताछ कर सकते हैं। 

मायावती ने कहा- शो से सीन हटाया जाए 

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी वेब सीरीज को लेकर आपत्ति जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, तांडव वेब सीरीज में धार्मिक और जातीय आदि भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं, जिसके संबंध में जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शांति, सौहार्द और आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।

एमपी में भी वेब सीरीज का विरोध शुरू

एमपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखा है। उन्होंने पक्ष में कहा कि तांडव वेब सीरीज पर रोक लगा दी जाए और आटीटी प्लेटफार्म के लिए कड़े कानून बनाए जाए।

मुंबई में भाजपा ने जूते मारने की बात कही

मुंबई में भी वेब सीरीज को लेकर विरोध हो रहा है। भाजपा नेता राम कदम की अगुवाई में विरोध प्रदर्शन किया गया। भाजपा नेता ने कहा था कि अमेजन के खिलाफ जूते मारो आंदोलन किया जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios