Asianet News Hindi

खेल रत्न के लिए NRAI ने भेजा अंकुर और अंजुम का नाम, मोदगिल ने विश्व चैम्पियनशिप 2018 में जीता था सिल्वर मेडल

अंजुम 2018 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीत चुकी हैं और उन्हें 2019 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया था। 

Anjum Moudgil, Ankur Mittal nominated by NRAI for Khel Ratna pwa
Author
New Delhi, First Published Jun 30, 2021, 7:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (National Rifle Association of India ) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (Khel Ratna Award) के लिये डबल ट्रैप विश्व चैम्पियन अंकुर मित्तल और ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुकी अंजुम मोदगिल (Anjum Moudgil) का नाम भेजा है। मित्तल ने 2018 में डबल ट्रैप विश्व खिताब जीता था और इसी वर्ष उन्हें अर्जुन पुरस्कार मिला था।

सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं अंजुम
अंजुम 2018 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीत चुकी हैं और उन्हें 2019 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया था। एनआरएआई ने बयान में कहा, ‘‘पिछले साल भी दोनों के नाम की सिफारिश इसी वर्ग में की गयी थी।

इसे भी पढ़ें- Dutee Chand के लिए डबल खुशी: Olympics कॉलिफाई के साथ ही खेल रत्न की सिफारिश, कभी lesbian होने पर मिले थे ताने 

तीन खिलाड़ी अर्जुन पुरस्कार के लिए 
महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल वर्ल्ड नंबर 1 इलावेनिल वलारिवन और पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ल्ड नंबर 1 अभिषेक वर्मा को अर्जुन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। 50 मीटर पिस्टल विश्व चैंपियन ओम प्रकाश मिथेरवाल का नाम भेजा गया है। वहीं, द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए किसी का भी नाम नहीं भेजा गया है। 

28 जून तक बढ़ाई गई थी डेट
खेल मंत्रालय ने पहली बार घोषणा की थी कि वह 20 मई को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए नामिनेशन करेगा। पहले डेट  21 जून थी, जिसे इस महीने की शुरुआत में 28 जून तक बढ़ा दिया गया था।
 

कितनी राशि मिलती है
पिछले साल, 74 खिलाड़ियों को पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। खेल रत्न पुरस्कार विजेताओं को 25 लाख रुपये, अर्जुन पुरस्कार विजेताओं को 15 लाख रुपये, द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार विजेताओं को 15 लाख रुपये और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को 10 लाख रुपये मिलते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios