Asianet News Hindi

Copa America 2021 Final: 28 साल बाद अर्जेंटीना बना चैंपियन, मेसी ने जीती पहली सीनियर इंटरनेशनल ट्रॉफी

कोपा अमेरिका :  28 साल के इंतजार के बाद रियो डि जेनेरियो के माराकाना स्टेडियम में अर्जेंटीना को एतिहासिक मिली जीत मिली। अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराया।
 

Copa America 2021 Final: Argentina beat Brazil 1-0, Messi wins first senior International trophy dva
Author
Rio de Janeiro, First Published Jul 11, 2021, 8:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : दुनिया के महान फुटबॉलरों में से एक लियोनेल मेसी (Lionel Messi ) की टीम अर्जेंटीना ने शनिवार को कोपा अमेरिका फाइनल में ब्राजील (Brazil) को 1-0 से हराकर कोपा अमेरिका 2021 (Copa America 2021 ) की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। अर्जेंटीना (Argentina) टीम ने 28 साल में पहला खिताब और सुपरस्टार मेसी ने पहली बड़ी सीनियर इंटरनेशनल ट्रॉफी हासिल की। अपनी इस जीत के बाद टीम के कप्तान इमोशनल भी हो गए। बता दें कि स्ट्राइकर मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीनी टीम पहली बार चैंपियन बनी है। इससे पहले अर्जेंटीना ने  यह खिताब 1993 में जीता था।

अर्जेंटीना का विनिंग गोल
रियो डी जनेरियो के माराकाना स्टेडियम में अर्जेंटीना का पहला और एकमात्र गोल 22वें मिनट में आया जब रोड्रिगो डी पॉल ने एंजेल डि मारिया को लंबा पास दिया। 33 साल के सीनियर स्ट्राइकर ने बाएं हाथ के रेनान लोदी से बचाव करते हुए गोलकीपर एडर्सन को चकमा देकर ये शानदार गोल दागा। यह इस पूरे टूर्नामेंट में ब्राजील की ओर से दिया गया केवल तीसरा गोल था। 

4 बार फाइनल में पहुंची है अर्जेंटीना की टीम
अर्जेंटीना की टीम 1993 के बाद 4 बार कोपा अमेरिका के फाइनल में पहुंची है, लेकिन हर बार जीत से बस 1 कदम दूर रह जाती थी। मेसी की कप्तानी में टीम ने 2015 और 2016 कोपा अमेरिका फाइनल खेला था। लेकिन हार गई थी, हालांकि इस बार मेसी की कप्तानी में उन्होंने शानदार जीत दर्ज की। वहीं, ब्राजील की टीम अब तक 9 बार कोपा अमेरिका फाइनल का मैच जीत चुकी है पिछली बार ब्राजील ने 2019 में यह सीरीज जीती थी।

मेसी की सबसे बड़ी जीत
दुनिया के सबसे सफल फुटबॉल प्लेयरों में से एक लियोनेल मेसी के करियर की यह पहली सीनियर इंटरनेशनल ट्रॉफी है। 34 साल के स्टार फुटबॉलर ने इसके अलावा अबतक चार बार यूईएफए चैंपियंस लीग, 10 ला लीगा और 6 बार के बैलोन डी' का टाइटल जीता है। 2005 में अर्जेंटीना की ओर से डेब्यू करने के बाद से अब तक वे 4 वर्ल्ड कप और 6 कोपा अमेरिका टूर्नामेंट खेल चुके हैं। 

अर्जेंटीना इलेवन: डेमियन मार्टिनेज, ओटामेंडी, एक्यूना, मोंटियल, रोमेरो, डी पॉल, पेरेडेस, लो सेल्सो, मेसी, डि मारिया, लुटारो मार्टिनेज।

ब्राजील इलेवन: एडरसन, थियागो सिल्वा, डैनिलो, मार्क्विनहोस, रेनन लोदी, कैसीमिरो, फ्रेड, एवर्टन, लुकास पाक्वेटा, रिचर्डसन, नेमार।

ये भी पढ़ें- कभी टी-20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने लगाई थी फिफ्टी, अब 41 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टेनिस में दिलाया खिताब

करोड़ों के इस आलीशान घर में होगी भज्जी-गीता के बेटे की परवरिश, देखें बेडरूम से लेकर पूजाघर की तस्वीरें
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios