Asianet News HindiAsianet News Hindi

अवनि ने गोल्ड पर लगाया निशाना: दीपा मलिक और अभिनव बिंद्रा ने दी बधाई, 3 करोड़ का इनाम देगी सरकार

ये पहली बार था जब अवनि पैरालिंपिक्स के शूटिंग रेंज में निशाना साधने उतरी थी। अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया। अवनि ने नया पैरालिंपिक्स रिकॉर्ड बनाते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी की है। 

Deepa Malik and Abhinav Bidra congratulated Avani Lakhera, said- this historic gold
Author
New Delhi, First Published Aug 30, 2021, 9:26 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टोक्यो. टोक्यो पैरालिंपक (Tokyo Paralympics) में गोल्ड मेडल जीतकर भारत की अवनि लखेरा ने इतिहास रचा है। भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने गोल्ड जीतने पर उन्हें बधाई दी। बीजिंग ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड दिलाने वाले अभिवन बिंद्रा ने भी उन्हें बधाई दी। पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली अवनि भारत की पहली महिला एथलीट बन गई हैं। अवनि ने 249.6 अंकों के साथ विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

इसे भी पढ़ें- Tokyo Paralympics: अवनि लखेरा ने रचा इतिहास, देश को दिलाया पहला गोल्ड

दीपा मलिक ने कहा- यह इतिहास है, आपका पदक जन्माष्टमी के उत्सव में इजाफा करेगा। आपने पैरालंपिक बिरादरी के लिए नहीं बल्कि हर भारतीय को जश्न मनाने के लिए जबरदस्त कारण दिया है। उन्होंने कहा- भारत के पैरालंपिक खेलों के इतिहास में जो सुंदर पदक चमक रही है, उसे लाने के लिए मैं आपको धन्यवाद देती हूं।

 

बीजिंग ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले अभिनव बिंद्रा ने मौजूदा पैरालंपिक खेलों में अवनी के शानदार प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने ट्वीट कर कहा- "गोल्ड इट्स! अवनी लेखरा द्वारा शानदार प्रदर्शन भारत को शूटिंग में अपना पहला पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने के लिए बहुत गर्व है। आपको बहुत-बहुत बधाई।

 

 

पहली बार उतरी थीं मैदान में
ये पहली बार था जब अवनि पैरालिंपिक्स के शूटिंग रेंज में निशाना साधने उतरी थी। अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया। अवनि ने नया पैरालिंपिक्स रिकॉर्ड बनाते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी की है।

 

पीएम मोदी ने दी बधाई
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- आपके मेहनती स्वभाव और शूटिंग के प्रति जुनून के कारण संभव हुआ, कड़ी मेहनत और अच्छी तरह से योग्य स्वर्ण जीतने के लिए बधाई। यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

 

 

खिलाड़ियों को मिल रहे इनाम
अवनि लखेरा को गहलोत सरकार ने तीन करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। जबकि देवेन्द्र झाझरिया को 2 करोड़ रुपए के इनाम की घोषणा की गई है। वहीं, सुंदर को 1 करोड़ रुपए के इनाम की घोषणा की है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios