Asianet News HindiAsianet News Hindi

FIFA ने भारत को दिया झटका, इस कारण किया ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को सस्पेंड

फीफा ने सोमवार को भारत के राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ को तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण निलंबित कर दिया। इसके साथ ही भारत से U17 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी छिन ली है। 

FIFA suspends India national football federation AIFF dva
Author
Mumbai, First Published Aug 16, 2022, 8:13 AM IST

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम कोई भी अंतरराष्ट्रीय खेल नहीं खेल सकेगी। दरअसल, फीफा (FIFA) ने तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण एआईएफएफ (AIFF) पर प्रतिबंध लगा दिया है। इतना ही नहीं इसी साल अक्टूबर में होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 (Under-17 Women’s World Cup 2022) की मेजबानी भी भारत से छीन ली है। बता दें कि अंडर-17 महिला विश्व कप 11 से 30 अक्टूबर तक होना है। ऐसे में इसे भारत के लिए बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है।

क्या है पूरा मामला
फीफा ने भारत की ओर से अनुचित हस्तक्षेप के कारण इसे नियमों का गंभीर उल्लंघन माना है। फीफा ने कहा कि निलंबन तत्काल प्रभावी है। दरअसल, विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा ने खेल मंत्रालय को सूचित किया था कि वह आगामी अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल में व्यक्तिगत सदस्यों को शामिल करने के विरोध में दृढ़ है। सूत्रों ने अनुसार फीफा की मांगों और भारतीय फुटबॉल विवाद पर खेल मंत्रालय के रुख पर स्पष्टता की मांग करते हुए, प्रशासकों की समिति (CoA) को सोमवार को मंत्रालय से एक मैसेज मिला। जिसमें फीफा चाहता है कि चुनावी कॉलेज के अलग-अलग सदस्य राज्य संघों और अन्य संस्थाओं से आएं।

खेल मंत्रालय के संपर्क में फीफा
फीफा ने कहा कि "एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और एआईएफएफ प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लेने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा।" उन्होंने कहा कि अंडर -17 महिला विश्व कप 'वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है'। बता दें कि फीफा भारत के खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

ह भी पढ़ें मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां का पोस्ट वायरल, लिखा- प्रधानमंत्री जी-अमित शाह जी इंडिया का नाम बदल दो

दुनियाभर के बल्लेबाजों को घुटने के बल लाने वाला गेंदबाज खुद घुटने से है परेशान, 47वें जन्मदिन पर हो गए इमोशनल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios