नई दिल्ली. मुंबई इंडियंस टीम के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर स्पोर्ट्स मालिकों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। फोर्ब्स ने दुनियाभर की सभी स्पोर्ट्स टीमों के मालिकों की संपत्ति को देखते हुए 20 सबसे अमीर मालिकों की लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बालमर पहले स्थान पर आ गए हैं। उनकी नेटवर्थ 3.95 लाख करोड़ रुपए है। वहीं मुंबई इंडियंस के मालिक मुकेश अंबानी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 2.76 लाख करोड़ रुपए है। इससे पहले अंबानी दुनिया के सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ऑनर थे। 

1 साल में 86 हजार करोड़ रुपए बढ़ गई बॉलमर की नेटवर्थ 
साल 2019 में बॉलमर की नेटवर्थ 41.2 अरब डॉलर थी, जो इस साल बढ़कर 52.7 अरब डॉलर पहुंच गई है। उनकी संपत्ति में 11.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। भारतीय मुद्रा के अनुसार उनकी संपत्ती 86 हजार 250 करोड़ रुपए बढ़ गई है। उनकी संपत्ति 28 फीसदी तक बढ़ गई है और वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में भी 11वें स्थान पर आ गए हैं। 

पिछले साल पहले नंबर पर थे अंबानी 
पिछले साल अंबानी दुनिया के सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ऑनर्स की लिस्ट में पहले नंबर पर थे। उनकी नेटवर्थ 50 अरब डॉलर थी। वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी के साथ साथ इस साल भारतीय बाजार में भी सुस्ती रही है। इसी वजह से अंबानी की कंपनियों के शेयर में गिरावट हुई है। इस साल उनकी नेटवर्थ 13 अरब डॉलर घट गई है और उनकी नेटवर्थ सिर्फ 36.8 डॉलर बची है। पिछले साल दुनियाभर के कई शेयर बाजारों में 20 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई थी। अंबानी ने साल 2008 में मुंबई इंडियंस  

माइक्रोसॉफ्ट से मालामाल हुए बॉलमर 
साल 2019 में बाजार में सुस्ती के बावजूद माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 30 % का इजाफा हुआ था, जिसके चलते बॉलमर की नेटवर्थ 82 हजार 500 करोड़ रुपए बढ़ गई। उन्होंने 2014 में डोनाल्ड स्टर्लिंग से 15 हजार करोड़ रुपए में बास्केटबाल टीम क्लिपर्स खरीदी थी। यहीं से उन्होंने स्पोर्ट्स में अपने बिजनेस की शुरुआत की। उन्होंने कुछ समय पहले ही कावी लियोनार्ड और पॉल जार्ज को मोटी रकम देकर अपनी टीम के साथ जोड़ा है। उन्होंने अपनी टीम के लिए अलग से स्टेडियम और इंटरटेनमेंट सेंटर बनाने का फैसला किया है। इसके लिए वो 3 हजार करोड़ रुपए खर्च कर चुके हैं। इस स्टेडियम के बनने में करीबन 1 अरब डॉलर खर्च होंगे। बॉलमर कमाई करने के साथ साथ दान करने के मामले में भी काफी आगे हैं। कोरोना वायरस पर रिसर्च के लिए उन्होंने 75 करोड़ रुपए दान किए हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन कोरोना को लेकर रसर्च कर रही है और इस महामारी का इलाज खोजने में लगी है। इसके लिए बॉलमर ने यूनिवर्सिटी को 10 मिलियन डॉलर दान किए हैं। 

फोर्ब्स की लिस्ट में बास्केटबाल टीम के मालिकों का दबदबा 
फोर्ब्स ने दुनिया के 20 सबसे अमीर खेल टीम के मालिकों की जो लिस्ट जारी की है। उसमें से अधिकतर नाम बास्केटबाल टीम के मालिकों के हैं। इसमें बॉलमर के अलावा 6 और बिजनेसमैन के नाम शामिल हैं, जो बासक्टबाल टीम के मालिक हैं। फोर्ब्स ने बताया है कि कुल 60 अरबपतियों के पास 80 खेल टीमों का मालिकाना हक है। हालांकि कोरोना वायरस के चलते इन सभी टीम मालिकों की संपत्ति में कमी आई है। 

लिस्ट में दूर दूर तक नहीं है शाहरुख का नाम
दुनिया के सबसे अमीर खेल टीम ऑनर्स में बिजनेसमैन का ही दबदबा है। IPL टीम  कोलकाता नाइटराईडर्स के मालिक शाहरुख खान का नाम इस लिस्ट में दूर दूर तक नहीं है। मुकेश अंबानी इस लिस्ट में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय हैं। IPL दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है, इसके बावजूद दुनिया के सबसे अमीर टीम ऑनर्स की लिस्ट में 8 टीमों में से सिर्फ एक टीम के मालिक का नाम है। अंबानी का नाम भी इस लिस्ट में उनकी आइपीएल की कमाई की वजह से नहीं है। वहीं इस साल कोरोना वायरस के चलते इस टूर्नामेंट के होने पर भी संशय के बादल मंडरा रहे हैं। अगर यह टूर्नामेंट कैंसिल होता है तो अंबानी सहित बाकी सभी टीमों के मालिकों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा।