Asianet News Hindi

टेनिस स्टार मारिया शारापोवा ने 32 साल की उम्र में लिया संन्यास, डोपिंग में फंसने के बाद खत्म हुआ करियर

बहुत ही कम उम्र में टेनिस जगत की ऊंचाईयों को छूने वाली शारापोवा ने अपने करियर में कुल पांच ग्रैंडसेलैम खिताब अपने नाम किए। इस दौरान वो लंबे समय तक दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी भी रही। 

Tennis star Maria Sharapova retired at the age of 32, her career ended after being caught in doping KPB
Author
Paris, First Published Feb 26, 2020, 8:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पेरिस. पांच बार की ग्रैंडस्लैम विजेता मारिया शारापोवा ने बुधवार को टेनिस से संन्यास की घोषणा की। दुनिया की सबसे मशहूर महिला खिलाड़ियों में से एक शारापोवा ने ‘वोग’ और ‘वैनिटी फेयर’ मैग्जीन के लिये एक लेख में कहा, ‘‘टेनिस (को) - मैं गुडबॉय कह रही हूं।’’ इस रूसी स्टार ने कहा, ‘‘28 साल और पांच ग्रैंडस्लैम खिताबों के बाद, हालांकि, मैं एक और ऊचांई चढ़ने - पूरी तरह से अलग सफर की प्रतिस्पर्धा के लिये तैयार हूं। ’’

लंबे समय तक की बादशाहत
बहुत ही कम उम्र में टेनिस जगत की ऊंचाईयों को छूने वाली शारापोवा ने अपने करियर में कुल पांच ग्रैंडसेलैम खिताब अपने नाम किए। इस दौरान वो लंबे समय तक दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी भी रही। 2000 के दशक में शारापोवा ने अपनी बादशाहत बनाए रखी, पर अमेरिकी सेरेना विलियम्स के फॉर्म में आने के बाद शारापोवा का एकछत्र राज खत्म हुआ। हालांकि, अभी भी शारापोवा टेनिस की शीर्ष खिलाड़ियों में थी। पर 2016 में डोपिंग के कारण बैन का सामना करना पड़ा। यहीं से उनका करियर पतन की तरफ शुरू हुआ और अंत में उन्हें संन्यास लेना पड़ा। 

डोपिंग के कारण खत्म हुआ करियर
साल 2016 शारापोवा के करियर का बहुत ही खराब साल साबित हुआ। दरअसल इस साल उन्होंने एक ऐसी दवाई का सेवन कर लिया, जिसे वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी वाडा ने प्रतिबंधित दवाओं की सूची में डाल दिया था। इस वजह से उन पर 2 साल का बैन लगाया गया। हालांकि उन्होंने इस बैन को चुनौती दी और इसे घटाकर 15 महीने का कर दिया गया। बैन के बाद उन्होंने वापसी की मैच भी जीते पर कभी भी पुरानी लय में नजर नहीं आई। अंत में साल 2020 में उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी।    

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios