Asianet News HindiAsianet News Hindi

World Senior Citizen Day 2022: योग से लेकर साइकिलिंग-स्वीमिंग तक...सीनियर सिटिजंस इनसे रहेंगे फिट एंड फाइन

उम्र ज्यादा होने सीनियर सिटिजन (Senior Citizen) की श्रेणी में आने का यह मतलब नहीं है कि शांत हो जाएं और सुस्ती भरा जीवन जिएं। कुछ स्पोट्स एक्टिविट ऐसी हैं, जिसे सीनियर सिटिजंस भी आसानी से कर सकते हैं और फिट एंड फाइन बने रह सकते हैं।

World senior citizen day 2022 10 sports for seniors to play for their lifelong benefits mda
Author
Mumbai, First Published Aug 21, 2022, 10:04 AM IST

Senior Citizens Sports. सीनियर सिटीजंस को अक्सर पार्क की बेंच पर बैठे या फिर लाफिंग योगा आदि करते हुए देखा जा सकता है। लेकिन कई तरीके और भी हैं, जिसे अपनाकर ज्यादा उम्र में भी तरोताजा रहा जा सकता है। इसमें आप पेंटिंग करने, पढ़ने, तैरने और साइकिलिंग जैसी गतिविधियां शामिल कर सकते हैं। विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि वह खेल कौन से हैं, जो सीनियर सिटिजंस चुस्त-दुरूस्त रखने में मददगार साबित होंगे। आप भी जानें और घर के बुजुर्गों को भी इसके लिए प्रेरित कर सकते हैं...

साइकिलिंग
साइकिल को कोई खेल या कसरत मानने से बेहतर है कि आप इसे अपने फ्रीडम की तरह देखें। सुबह बाहर निकलेंगे, ताजी हवा शरीर को टच करेगी। पक्षियों की चहकने की आवाज और शांत सड़क पर 30 मिनट की साइकिलिंग किसी को भी दिन भर तरोताजा रखने के लिए काफी है। साइकिलिंग न सिर्फ तनाव दूर करता है बल्कि यह हृदय की गति को भी बढ़ाता है। ऑप्शन बहुत हैं और अब तक घर पर ही साइकिलिंग के लिए एक्सरसाइज बाइक भी मिल रही है। जिसकी 30 मिनट की राइड आपकी मांसपेशियों को संतुलित कर देगी।

स्विमिंग 
पानी में तैरना यानि शरीर जोड़ों की दवाई करने के बराबर है। सीनियर सिटीजंस ज्यादातर जोड़ों के दर्द से परेशान होते हैं। ऐसे में यदि तैराकी करना शुरू कर दें तो उन्हें काफ हद तक जोड़ों की तकलीफ से राहत मिल सकती है। तैराकी करना बेहद आसान भी और पानी पूरे शरीर की मालिश खुद ही कर देता है। बढ़ती उम्र में स्विमिंग टॉनिक की तरह काम करता है। रोज तैराकी करने की जरूरत भी नहीं है लेकिन सप्ताह में 3 दिन भी तैराकी कर लेंगे तो यह काफी है। एक बार तैराकी से प्यार हो गया तो कदम खुद ब खुद पानी की ओर भागने लगेंगे। 

वाटर एरोबिक्स
स्विमिंग की तरह ही वाटर एरोबिक्स भी बुजुर्गों के लिए शानदार विकल्प है क्योंकि पानी के नीचे शरीर हल्का महसूस होता है। इससे आपके लिए चलना आसान हो जाता है। अधिक वजन वाले या जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को वाटर एरोबिक्स से काफी फायदा मिलता है। यह मस्ती और तनाव दूर करने का भी साधन है। दोस्तों के साथ वाटर एरोबिक्स की आदत डालेंगे तो इसका डबल फायदा मिल सकता है। 

इन स्पोर्ट्स में भी आजमाएं हाथ

  • बॉलिंग- उम्र कोई भी हो बॉलिंग से शरीर के हर पार्ट की एक्सरसाइज होती है।
  • टेबल टेनिस- ज्यादा भागदौड़ नहीं करना पड़ेगा और शरीर का व्यायाम हो जाएगा।
  • बैडमिंटन- 30 मिनट का बैडमिंटन आपको चुस्त-दुरूस्त रखने के लिए काफी है।
  • टेनिस- कोई मैच जीतने के लिए नहीं बल्कि खुद की दिक्कतों को हराने के लिए टेनिस खेल सकते हैं।
  • गोल्फ- गोल्फ और ग्रीनरी सिनियर सिटीजंस के लिए दवा से बेहतर काम करती है। यह शानदार खेल है।

World senior citizen day 2022 10 sports for seniors to play for their lifelong benefits mda

फ्रिस्बी 
आप खुद समझ सकते हैं कि फ्लाइंग डिस्क को कैसे फेंकना है। इसे सही स्थान पर फेंकना या उड़ते हुए डिस्क को पकड़ना बेहद मजेदार होता है। फ्रिस्बी फेंकने और पकड़ने के कौशल को सुधारने के लिए आपको बस एक साथी और कुछ खुली जगह चाहिए होती है। इसमें आप टार्गेट सेट करके दोस्तों के साथ फ्लाइंग डिस्क का मजा ले सकते हैं। यह कई तरह से सीनियर सिटीजंस को फायदा पहुंचाएगा। कई रिसर्च बताते हैं कि रोजाना 10 मिनट से 30 मिनट तक फ्रिस्बी का अभ्यास सीनियर सिटीजंस को कई तरह से फायदा पहुंचाएगा। 

योग
योग के कितने लाभ हैं और यह कला भारत की ऋषि परंपरा से अब तक चली आ रही है। इसके बारे में बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि सामान्यतया सीनियर सिटीजंस योग को अपनाते हैं। हां यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपकी उम्र और शरीर के अनुसार ही किसी जानकार की देखरेख में योगाभ्यास होना चाहिए। रिसर्च बताते हैं योग की सही तकनीक जानकर योग करने के कई गुना फायदा होता है। योग में वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैठकर भी कई क्रियाएं होती हैं। ध्यान प्रक्रिया भी योग का ही हिस्सा जो, जो पूरे जीवन को संतुलित करता है। सीनियर सिटीजंस के लिए का योग का विकल्प खुला है, जिसे अपनाकर वे बेहतर और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

यह भी पढ़ें

गांव की मिट्टी से निकलेंगे मेडल, टैलेंट खोजने के लिए यहां शुरू होने वाले हैं रूरल ओलंपिक गेम्स
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios