Asianet News HindiAsianet News Hindi

रेसलिंग फेडरेशन ने विनेश फोगाट को किया सस्पेंड, Tokyo Olympics में लगा था अनुशासनहीनता का आरोप

विनेश फोगाट टोक्यो ओलिंपिक में मेडल की बड़ी दावेदार मानी जा रही थी लेकिन उनका प्रदर्शन उम्मीद के अनुसार नहीं था। 

wrestling federation of india temporarily suspended Vinesh Phogat
Author
New Delhi, First Published Aug 10, 2021, 9:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने स्टार रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। टोक्यो ओलिंपिक के दौरान उनके ऊपर  अनुशासनहीनता का आरोप लगा था। विनेश के अलावा रेसलर सोनम मलिक को भी नोटिस जारी किया गया है।

इसे भी पढे़ं- एयरपोर्ट पर पहुंचते ही पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर ने जीता दिल, पिता को मेडल पहनाकर लग गया उनके गले

विनेश फोगाट टोक्यो ओलिंपिक में मेडल की बड़ी दावेदार मानी जा रही थी लेकिन उनका प्रदर्शन उम्मीद के अनुसार नहीं था। वह क्वार्टरफाइनल में ही बाहर हो गई थी। विनेश फोगाट को महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार मिली थी। 

विनेश ने टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में नियमों का उल्लंघन किया। उन्होंने मैच के दौरान भारतीय दल के आधिकारिक स्पांसर 'शिवनरेश' का नाम लगाने की बजाय 'नाईकी' का नाम लगाया। कोच वोलेर एकोस के साथ हंगरी में ट्रेनिंग कर रही विनेश वहां से सीधे टोक्यो पहुंची थीं, जहां उसने खेल गांव में रहने और भारतीय टीम के अन्य सदस्यों के साथ ट्रेनिंग करने से इनकार कर दिया था। 

इसे भी पढे़ं- वतन लौटते ही लवलीना बोरगोहेन ने कही अपने दिल की बात, तो दीपक पूनिया बोले- 2024 में लाऊंगा मेडल


कुश्ती से जुड़ी सभी गतिविधियों से प्रतिबंधित किया गया है। जवाब नहीं देने तक वह किसी राष्ट्रीय या अन्य घरेलू प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा पेश नहीं कर पाएंगी और डब्ल्यूएफआई अंतिम फैसला करेगा। विनेश फोगट की कांस्य पदक जीतने की उम्मीदें थीं लेकिन क्वार्टर फाइनल में प्रतिद्वंद्वी बेलारूस की वेनेसा कलादज़िंस्काया टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में हार गईं थीं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios