Asianet News HindiAsianet News Hindi

डेंगू के प्रकोप से लोगों को बचाने के लिए राज्य सरकार उठाएगी आधुनिक कदम

डेंगू के मामलों में हो रही बढ़ोतरी पर रोक लगाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने नया कदम उठाया है। जिसमें सरकार 3 डी नक्शा बनवाने की दिशा में काम कर रही है। डेंगू के कारण 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है।

Bengal Government decided ready to 3D map, for control on Dengue
Author
Kolkata, First Published Nov 3, 2019, 7:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोलकाता. पश्चिम बंगाल सरकार ने राष्ट्रीय एटलस एवं थिमैटिक मानचित्रण संगठन से ऐसे इलाकों का थ्री डी नक्शा तैयार करने में मदद मांगी है, जहां पर डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को इस बारे में बताया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक जनवरी से डेंगू के कारण 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी और 2000 से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हुए । अधिकारी ने बताया कि कई खाली भूखंड, इमारतें और सुनसान स्थान हैं जहां बारिश के दिनों में जलजमाव होता है और निगम कर्मचारियों को इस बारे में पता ही नहीं चल पाता है ।

ड्रोन से ली गईं तस्वीरें काफी नहीं 

कोलकाता मुख्यालय के एनएटीएमओ द्वारा थ्री डी नक्शा तैयार किए जाने पर पता चलेगा कि कौन से वे इलाके हैं जहां पर जलजमाव की वजह से मच्छरों का लार्वा पनपता है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि बारिश के दिनों में जलजमाव होने के कारण ये मच्छरों के पनपने का स्थान बन जाते हैं। बीमारी पर नियंत्रण के अपने प्रयासों के तहत पिछले साल से हम संवेदनशील इलाके में ड्रोन उड़ाकर जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। लेकिन ड्रोन से ली गयी तस्वीरें ही काफी नहीं है। हमें बेहतर योजना की जरूरत है । यही कारण है कि हमने थ्री डी नक्शा तैयार कराने का फैसला किया है ।

विशेषज्ञ तैयार करेंगे नक्शा

एनएटीएमओ की निदेशक ताप्ती बनर्जी ने बताया कि संगठन ने नक्शा तैयार करना शुरू कर दिया है। फिलहाल इसे प्रायोगिक आधार पर तैयार किया जा रहा है । बनर्जी ने बताया कि केवल कोलकाता ही नहीं एनएटीएमओ के विशेषज्ञ नक्शा तैयार करने के पहले उत्तरी और दक्षिण 24 परगना तथा हुगली जिलों को भी इसमें शामिल करेंगे ।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios