Asianet News HindiAsianet News Hindi

मरीज के शरीर से निकला इतना बड़ा बॉडी पार्ट की डॉक्टर भी हैरान, दुनिया में 2 देश ही कर सके हैं ऐसा

डॉक्टरों के मुताबिक, आज हमारी 5 लोगों की स्पेशल टीम ने वो करके दिखाया जो इससे पहले दुनिया के सिर्फ दो देश ही ऐसा कर सके हैं। क्योंकि अभी तक इस तरह की दुर्लभ सर्जरी पहली अमेरिका और दूसरी नीदरलैंड और भारत में हुई है।

doctors remove biggest kidney surgery of world 3rd heaviest kidney in delhi
Author
New Delhi, First Published Nov 26, 2019, 12:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली, देश की राजधानी दिल्ली के एक हॉस्पिटल के डॉक्टर उस समय हैरान रह गए। जब उन्होंने 2 घंटे तक ऑपरेशन करके एक मरीज के शरीर से देश की सबसे बड़ी और वजनी किडनी निकली। बता दें कि इसका साइज इतना बड़ा था कि यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी किडनी है।

13 साल से था इस बीमारी से पीड़ित
दरअसल, यह सर्जरी सर गंगाराम अस्पताल में कई गई। 2006 से इस अस्पताल में दिल्ली के रहने वाले एक मरीज का इलाज चल रहा था। जिसकी सर्जरी 13 साल बाद आज जाकर की गई। क्योंकि उसको डर था कि कहीं उसको कुछ ना हो जाए, इसलिए वह ऑपरेशन कराने से मना करता रहा।

इस बीमारी से पीड़ता था मरीज
वहीं इस केस को संभाल रहे यूरोलॉजी विभाग के सीनियर डॉक्टर  सचिन कथूरिया ने बताया कि युवक को ऑटोसोमल डोमिनेंट पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज नाम के जेनेटिक डिसऑर्डर से पीड़ित था। उसका इलाज हम लंबे समय से कर रहे हैं। हमने उसको पहले ही सर्जरी की सलाह दी थी, लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं था। उन्होंने कहा- किडनी रोग एक आनुवांशिक स्थिति है।

दुनिया में सिर्फ दो देशों में हुई है इस तरह की सर्जरी 
डॉक्टरों के मुताबिक, आज हमारी 5 लोगों की स्पेशल टीम ने वो करके दिखाया जो इससे पहले दुनिया के सिर्फ दो देश ही ऐसा कर सके हैं। क्योंकि अभी तक इस तरह की दुर्लभ सर्जरी दो बार ही हुई हैं। जो पहली अमेरिका में (9 किलो) और दूसरा नीदरलैंड (8.7 किलो) में की गई हैं। तीसरी हामरे देश की सर्जरी जिसका वजन 7.4 किलो और माप 32 गुणा 21.8 सेमी है। यह किडनी दुनिया में तीसरी सबसे भारी किडनी है। जल्द ही हम इसको गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराने की तैयारी कर रहे हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios