Asianet News HindiAsianet News Hindi

छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल पर एक फीसदी वैट घटाया, सोशल मीडिया यूजर बोले - राज्य को कटोरा छाप बना दिया

छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) कैबिनेट (Cabinet )ने सोमवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) से वैट (Vat) कम कर दिया। हालांकि पेट्रोल पर सिर्फ 1 और डीजल पर 2 फीसदी वैट कम करने पर सरकार की सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है। 

Petrol Diesel Vat Reduce Chattisgarh Bhupesh Baghel Cabinet
Author
Raipur, First Published Nov 22, 2021, 3:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट (VAT) में क्रमश: 1 प्रतिशत और 2 प्रतिशत की कमी करने का फैसला किया है। इससे पेट्रोल की कीमत में 1 रुपए और डीजल में 2 रुपए तक की कमी होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की बैठक में पेट्रोलियम पदार्थों (Petrol diesel)पर वैट की दर कम करने का फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने ट्वीट कर बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Badhel)  द्वारा छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) की जनता को बड़ी राहत देते हुए कैबिनेट की बैठक के दौरान पेट्रोल पर वैट में 1 फीसदी और डीजल में 2 फीसदी की कमी करने का फैसला किया गया है। ट्वीट में बताया गया है कि पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी होने से राज्य सरकार लगभग 1,000 करोड़ रुपए का घाटा वहन करेगी। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में साेमवार को पेट्रोल का रेट 101.88 और डीजल 93.78 रुपए लीटर रहा। उधर, सोशल मीडिया यूजर इस फैसले की आलोचना कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह भीख देकर राजकोषीय घाटा क्यों बढ़ा रहे हैं। 

 

केंद्र ने 5 और 10 रुपए घटाई थी एक्साइज ड्यूटी
गौरतलब है कि दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए उत्पाद शुल्क घटाया था। इसके बाद भाजपा शासित राज्यों ने दोनों ईंधन पर वैट की दरें घटाई थीं। इससे कांग्रेस शासित राज्यों पर वैट कम करने का दबाव था। पिछले दिनों पंजाब और राजस्थान ने भी वैट कम कर दिया था। इसके बाद भूपेश बघेल ने कैबिनेट मीटिंग में वैट की दरें कम करने की बात कही थी। 

सोशल मीडिया पर लोग बोले- कटोरा छाप बना दिया 
भूपेश बघेल सरकार द्वारा पेट्रोल पर सिर्फ एक फीसदी वैट घटाने पर सोशल मीडिया पर लोग उनकी आलोचना कर रहे हैं।
एक यूजर ने लिखा- छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है ,और यहां की सरकार ने राज्य को कटोरा छाप बना दिया और उस कटोरे में 1 Rs ( पेट्रोल में 1 रु की छूट) का सिक्का डालकर बोल दिया कि जनता को बड़ी राहत । हद्द है जनता को मूर्ख बनाने की।
एक अन्य यूजर ने लिखा भिखारी बाबू ! 2% हम लोगों से और ले लो ! इतना बड़ा राहत दोगे तो हमारा छत्तीसगढ़ कर्ज से निकल हीं पाएगा ! जनता को इतना भी मूर्ख मत समझो !!
एक यूजर ने लिखा - वाह काका - 1 %और 2 % कम करने के लिए इतने दिन लग गए आपको सोचने के लिए।। हम आपके राज कोश को इतना नुकसान नहीं दे सकते इससे अच्छा आप 2% 4% और बढ़ा दो।। ।।धन्यवाद।।

यह भी पढ़ें
मोगा में केजरीवाल का ऐलान- पंजाब में आप सरकार बनी तो प्रत्येक महिला को 1-1 हजार रुपए भत्ता देंगे
15 नवंबर से पहले ही 43% पराली में आग लगा चुका पंजाब, ये पिछले साल से सिर्फ 16% कम, जानिए क्या कहते आंकड़े

 

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios