Asianet News HindiAsianet News Hindi

Petrol Rate Delhi: दिल्ली में सस्ता हो गया पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने 8 रुपए प्रति लीटर कम किए दाम

दिल्ली (Delhi) में केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया और जनता को राहत दी। यहां पेट्रोल (Petrol) पर VAT घटा दिया है, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। अब दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 95.97 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले 27 दिन से कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Petrol Rate Delhi Kejriwal government reduced Petrol price by Rs 8 per liter UDT
Author
Delhi, First Published Dec 1, 2021, 12:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार (Kejriwal government)  ने पेट्रोल (Petrol) की महंगाई से आम जनता को बड़ी राहत दी है। 1 दिसंबर 2021 को राज्य सरकार ने राजधानी (Delhi) में पेट्रोल पर VAT घटा दिया है। केजरीवाल सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली में पेट्रोल करीब 8 रुपए तक सस्ता हो जाएगा, जिसके बाद दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 95.97 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। पेट्रोल के नए रेट्स आज आधी रात से लागू हो जाएंगे। दरअसल, राज्य सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया है। केजरीवाल ने बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी कम करके 19.40 फीसदी कर दिया है। 

सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी से घटाकर 19.40 फीसदी कर दिया है, जिससे पेट्रोल राजधानी दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर 8 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। इस कटौती के बाद से दिल्ली में पेट्रोल करीब 96 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक सकता है। अभी तक इसकी कीमत 103.97 रुपए चल रही है। डीजल की बात करें तो यहां 86.67 रुपए प्रति लीटर चल रहा है। दिल्ली में इस कटौती के बाद से राजधानी देश का अकेला ऐसा शहर बन गया है, जहां पेट्रोल 100 रुपए से सस्ता बिकेगा। वरना मुंबई, चेन्नई और कोलकाता और भोपाल में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए से ऊपर चल रही हैं। 

देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में 27 दिन से बदलाव नहीं
दरअसल, पिछले 27 दिन से सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं कर रही हैं। इस साल की शुरुआत के बाद से ही देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी थी। केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले पेट्रोल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी, जिसके बाद पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपए सस्ता हो गया था। बाद में कई अन्य राज्य सरकारों ने फ्यूट से वैट में कटौती की थी और आम जनता को राहत दी थी।

आज 103.97 रुपए पेट्रोल का भाव 
दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपए और डीजल का भाव 86.67 रुपए प्रति लीटर है, लेकिन आधी रात से पेट्रोल के नए रेट्स जारी हो जाएंगे, जिसके बाद आपको पेट्रोल 8 रुपए सस्ता मिलेगा। बता दें कि IOCL हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी करती है। आप कंपनी की वेबसाइट https://associates.indianoil.co.in/PumpLocator/ और SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट चेक कर सकते हैं।

Punjab Election: AAP MLA ने लिखा-चन्नी साब; टीचर्स की मांगें मान लो, केजरीवाल आ रहे, जवाब मिला-गब्बर हैं क्या

तीन लाख से ज्‍यादा Construction Workers के खातों 5 हजार रुपए डालेगी केजरीवाल सरकार, जानिए पूरा मामला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios