Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में गर्मी से मिलेगी राहत: 1 सप्ताह भारी बारिश का अलर्ट, जानें क्या है मानसून का नया सिस्टम

राजस्थान में एक बार फिर से तेज बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, 10 सितंबर से राज्य में एक बार फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होगा। 

jaipur news heavy rain alert in Rajasthan know what is the new monsoon system pwt
Author
First Published Sep 9, 2022, 10:28 AM IST

जयपुर. करीब डेढ़ सप्ताह से सूखे राजस्थान में एक बार फिर से तेज बारिश का दौर शुरू होगा। बंगाल की खाड़ी में बने नए सिस्टम की वजह से प्रदेश में फिर बारिश का दौर के आसार बन रहे हैं। राज्य में कहीं हल्की तो कहीं तेज गति से बरसात की संभावना है। मौसम विभाग ने इसे लेकर रिपोर्ट जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है। जो जल्द ही कम दबाव के क्षेत्र में बदलेगा। शुक्रवार को समुद्र तट को पार करने के बाद ये सिस्टम मानसून को फिर से सक्रिय कर देगा। जिससे पहले देश के दक्षिण और मध्य भागों और बाद में उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में झमाझम बारिश करेगा। 

सामान्य से अधिक होगी बरसात
स्कईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार नए मौसमी चक्र का असर करीब एक सप्ताह तक रहेगा। इससे 10 से 17 सितंबर के बीच कम से कम एक सप्ताह के लिए दैनिक वर्षा सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है। इसके बाद करीब एक सप्ताह का ब्रेक होगा। बाद में मानसून फिर 23 सितंबर से सक्रिय हो सकता है। 

कल यहां होगी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में शनिवार से बारिश का असर देखने को मिल सकता है। इस दौरान जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा व उदयपुर संभागों में हल्की से मध्यम तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में कहीं कहीं हल्की बरसात हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, चित्तोडगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, कोटा, सिरोही, उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के जालौर, नागौर व पाली जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन व वज्रपात के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

दस दिन में पांच डिग्री बढ़ा तापमान
इससे पहले बरसात की कमी से राजस्थान में गर्मी का असर बढऩा लगातार जारी है। गुरुवार को भी प्रदेश में तापमान 40 डिग्री पार पहुंचा नजर आया। जो पिछले दस दिन के मुकाबले करीब 5 डिग्री ज्यादा है। गुरुवार को सबसे ज्यादा तापमान चूरू में 40.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। इसके बाद बीकानेर में 39.8, जैसलमेर में 39.1 तथा जालौर में पारा 38.7 दर्ज हुआ।

इसे भी पढ़ें-  सावधान: राजस्थान का ये शहर दुनिया में सबसे ज्यादा दूषित, यहां जाने से पहले पढ़ लीजिए यह रिपोर्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios