Asianet News HindiAsianet News Hindi

उधर कांग्रेस का भारत जोड़ो, इधर राजस्थान में बवाल; पायलट के नाम पर राजी नहीं हैं गेहलोत के विधायक

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने जा रहे हैं। ऐसे में अब राज्य में नए मुख्यमंत्री को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। रविवार शाम को विधायक दल की बैठक में प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के नाम पर सहमति बन सकती है। हालांकि, गेहलोत समर्थित विधायक पायलट के नाम पर राजी नहीं हैं। 

Political Battle for Rajasthan Chief minister amid Congress President Election kpg
Author
First Published Sep 25, 2022, 6:01 PM IST

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने जा रहे हैं। ऐसे में अब राज्य में नए मुख्यमंत्री को लेकर खींचतान तेज हो गई है। एक तरफ जहां नए सीएम के रूप में सचिन पायलट का नाम सबसे आगे है, तो वहीं दूसरी ओर गहलोत गुट के विधायक फिलहाल पायलट को सीएम के रूप में नहीं देखना चाहते हैं। उनका कहना है कि अशोक गहलोत को ही पूरे समय तक मुख्यमंत्री बने रहना चाहिए। 

तो क्या इसलिए पायलट से नाराज हैं गेहलोत के विधायक : 
अशोक गहलोत के करीबी और लोकदल कोटे से राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सीधे-सीधे पायलट का नाम तो नहीं लिया, लेकिन इशारों-इशरों में उन पर निशाना साधा है। गर्ग ने कहा- जिन लोगों ने 2 साल पहले सरकार गिराने की कोशिश की, उन्हें राज्य का मुख्मंत्री बनाने की तैयारी की जा रही है। इससे प्रदेश में पार्टी और सरकार दोनों कमजोर पड़ सकते हैं। 

सीएम पद छोड़ने को लेकर क्या बोले गेहलोत : 
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री पद छोड़ने को लेकर कहा कि वे कहां रहेंगे ये तो समय ही बताएगा। लेकिन वे राजस्थान छोड़कर कहीं नहीं जा रहे हैं। गहलोत ने कहा मुझे कांग्रेस ने बहुत कुछ दिया। अब नई पीढ़ी को मौका मिलना चाहिए। हालांकि, नए सीएम के नाम पर उन्होंने अब तक किसी का नाम नहीं लिया। इस पर सिर्फ इतना कहा कि ये तो विधायक दल की बैठक में ही तय होगा। 

जो सरकार दोबारा ला सके, वो सीएम बने : 
इसी बीच गहलोत ने रविवार दोपहर जैसलमेर में कहा- अगला सीएम वो नेता बने, जो प्रदेश में सरकार वापस ला सके। उन्होंने कहा कि यह गलत कहा जा रहा है कि मैं राजस्थान सीएम का पद नहीं छोड़ना चाहता। मैं तो अगस्त में ही हाईकमान से मिलकर उन्हें कह चुका कि अगला सीएम उसे बनाइए को सरकार को रिपीट करवा सके। हालांकि, सरकार के कई मंत्रियों ने गहलोत का समर्थन कर राजस्थान में सियासी सरगर्मी बढ़ा दी है। 

शाम 7 बजे विधायक दल की बैठक : 
राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के नाम पर रविवार शाम 7 बजे होने वाली विधायक दल की बैठक में राय ली जाएगी। विधायक दल की बैठक में कांग्रेस समर्थक निर्दलीय विधायकों को भी बुलाया गया है। बैठक के लिए प्रदेश प्रभारी अजय माकन और वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे जयपुर पहुंच चुके हैं। बैठक के लिए दोनों नेताओं को ऑब्जर्वर बनाया गया है। 

ये भी देखें : 

कौन होगा राजस्थान का नया सीएम: सचिन पायलट या कोई और, विधायक दल की बैठक में आज होगा फैसला

राजस्थान में कांग्रेस के फैसले पर बीजेपी की नजर, नए सीएम के ऐलान के बाद भाजपा कर सकती है तीन बड़े बदलाव

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios