Asianet News HindiAsianet News Hindi

Rajasthan में राहत भी-आफत भी: गहलोत सरकार ने पेट्रोल-डीजल सस्ता किया, मगर महंगी कर दी बिजली

राजस्थान सरकार (Rajasthan government) ने भी आखिरकार पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) पर वैट घटाने का फैसला कर लिया है, इससे राजस्थान (Rajasthan) में पेट्रोल 4 रुपए और डीजल 5 रुपए सस्ता मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने खुद इसकी जानकारी दी। आज से पूरे प्रदेश में सस्ता पेट्रोल-डीजल मिलने लगा है। इससे राज्य सरकार 3500 करोड़ रुपए वार्षिक राजस्व की हानि वहन करेगी। मगर बिजली को लेकर लोगों के लिए टेंशन बढ़ाने वाली खबर है।
 

Rajasthan Ashok Gehlot government reduced VAT now petrol 4 diesel 5 by Rs Liter cheap but electricity expensive UDT
Author
Jaipur, First Published Nov 17, 2021, 7:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर। राजस्थान सरकार (Rajasthan government) में भी पेट्रोल-डीजल पर वैट (Vat) घटाए जाने से ऑयल के दाम सस्ते हो गए हैं। अब प्रदेश में पेट्रोल (petrol) 4 रुपए और डीजल (diesel) 5 रुपए सस्ता मिलेगा। सीएम अशोक गहलोत  (CM Ashok Gehlot) ने खुद इसकी जानकारी दी। राजस्थान के श्रीगंगानगर (Sriganganagar) में पेट्रोल 116.34 रुपए प्रति लीटर तक बिक रहा था। अब इसमें चार रुपए की कमी होने से कुछ राहत मिलेगी। राजस्थान सरकार ने मंगलवार आधी रात से पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी कर दी है। मंगलवार को गहलोत मंत्रिपरिषद की बैठक में ये फैसला लिया गया। 

मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने के फैसले की जानकारी दी। कैबिनेट की बैठक से पहले राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने सरकार को वैट की दरें कम करने के संबंध में पत्र सौंपा था। इसमें कहा गया था कि सरकार वैट कम करके राज्य को मिलने वाले राजस्व को बढ़ा सकती है। दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कमी करने से राज्य में डीजल पर 12 रुपए और पेट्रोल पर 6 रुपए से ज्यादा की कमी आ गई है।

सरकार पर बढ़ रहा था दबाव
इसके बाद से राज्य सरकार पर वैट कम करने का लगातार दबाव बन रहा था। इसके अलावा भाजपा शासित सभी राज्य और कांग्रेस शासित पंजाब तक ने वैट कम कर अपने उपभोक्ताओं को राहत दी थी। इसके बाद गहलोत सरकार के खिलाफ विपक्ष और आम लोगों में भी नाराजगी देखी जा रही थी।

मंगलवार की ये दरें
पेट्रोल :
111.10 रुपए प्रति लीटर
डीजल : 95.71 रुपए प्रति लीटर
अब पेट्रोल 107 रुपए और डीजल 90.50 रुपए प्रति लीटर के करीब हो सकता है। सरकार ने देर रात नोटिफिकेशन जारी कर पेट्रोल पर वैट 36 के बजाय अब 31.04 प्रतिशत और डीजल पर 26 के बजाय 19.30 प्रतिशत कर दिया है।

वैट नहीं घटाने से 11 से 21 रुपए तक ज्यादा थे रेट
राजस्थान में वैट पर कटौती नहीं किए जाने से पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के मुकाबले पेट्रोल-डीजल पर 11 से 21 रुपए तक ज्यादा वसूले जा रहे थे। इसकी वजह से पेट्रोल पंप बंद होने की कगार पर थे।

इतनी महंगी हो जाएगी बिजली
हालांकि, दूसरी तरफ गहलोत सरकार ने ईंधन के दाम में राहत देने के बाद बिजली को महंगा कर दिया। राजस्थान में उपभोक्ताओं से तेल सरचार्ज वसूला जाएगा। यह सरचार्ज 33 पैसे प्रति यूनिट की दर से लगाया जाएगा।

राजस्थान में पेट्रोल 4 रुपए और डीजल 5 रुपए हुआ सस्ता, आखिर CM Gehlot ने दी प्रदेश की जनता को राहत

राजस्थान : शिक्षा मंत्री के PA से बहस की सजा, 700 किमी दूर DEO का ट्रांसफर

CM गहलोत ने मंच से पूछा: ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए घूस देना पड़ता? Teachers के shocking जवाब से सभी रह गए सन्न

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios