राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा का रूट: राहुल गांधी कहां जाएंगे, कहां लंच-डिनर करेंगे, स्पेशल रिपोर्ट में सबकुछ

| Nov 26 2022, 06:06 PM IST

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा का रूट: राहुल गांधी कहां जाएंगे, कहां लंच-डिनर करेंगे, स्पेशल रिपोर्ट में सबकुछ

सार

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा अभी मध्य प्रदेश में चल रही है। लेकिन जल्द ही 3 दिसंबर को यह यात्रा राजस्थान में प्रवेश कर जाएगी। राजस्थान में जिस तरह से सियासी बवाल चल रहा है, उसके हिसाब से राहुल गांधी की एंट्री बेहद खास होगी। हालांकि सरकार ने राहुल की यात्रा का रूट मैप तैयार कर लिया है।

जयपुर. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का राजस्थान में स्वागत करने की तैयारी की जा रही है।  सरकार के स्तर पर गुपचुप तरीके से आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को सब कुछ मैनेज करने के निर्देश दिए जा चुके हैं । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पुलिस ने अपना काम सोमवार से ही शुरू कर दिया है।  पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने इस यात्रा के लिए करीब 4000 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी तय की है । यात्रा अगले महीने पहले हफ्ते में राजस्थान में एंट्री करेंगे।  लेकिन उससे एक हफ्ते पहले ही यात्रा को लेकर जो तैयारियां की जानी है उसकी कई बार रिहर्सल की जा रही है। सबसे बड़ी बात इस यात्रा के लिए रूट मैप तैयार कर लिया गया है और वह रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने पेश किया जाएगा।  यह रूट मैप किस तरह से होगा इसकी जानकारी यहां दी जा रही है।  

राजस्थनान में भारत जोड़ो यात्रा का रूट
 राहुल गांधी राजस्थान में करीब 15 दिन रहने वाले हैं । 3 दिसंबर को वह राजस्थान में झालावाड़ जिले से एंट्री करेंगे । सबसे पहले झालावाड़ के चावली में संजय दागी नाम के किसान के खेत में रात्रि विश्राम करेंगे । उसके बाद काली तलाई क्षेत्र से अगली सुबह यानी 4 तारीख को यात्रा का शुभारंभ करेंगे । फिर झालरापाटन,  देवरी,  घटा खेड़ी चौराहा,  होते हुए पहले दिन करीब 16 किलोमीटर का उनका रन रहेगा। इस दौरान करीब 8 जगह गांधी और उनकी टीम रुकेगी । उसके बाद अगली तारीख को दरा स्टेशन पर गणेश मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद वे लोग फिर से रवाना होंगे।  अगले दिन चार जगह स्टॉपेज होगा और करीब 16 से 17 किलोमीटर की यात्रा का रन होगा।

Subscribe to get breaking news alerts

इन जिलों गुजरेगी राहुल गांधी की यात्रा
 यात्रा झालावाड़ से शुरू होने के बाद दौसा जिले में एंट्री होगी । उसके बाद सवाई माधोपुर जिले में 1 दिन का रन होगा।  सवाई माधोपुर के बाद अगला स्टॉपेज दौसा जिले से होते हुए अलवर जिला होगा।  राहुल गांधी की यात्रा दौसा,  सवाई माधोपुर,  झालावाड़ , जयपुर समेत कई जिलों से होकर निकलेगी । यात्रा का सबसे बड़ा रूट सवाई माधोपुर और दौसा जिला रखा गया है। 

राहुल गांधी इन लोगों के साथ करेंगे लंच और डिनर
 दौसा और सवाई माधोपुर में राहुल गांधी करीब 4 से 5 दिन अलग-अलग जगहों पर रुकेंगे और मीणा समाज,  कोली समाज एवं अन्य समाज के लोगों के घर उनका लंच एवं डिनर रखा गया है।  इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और  मंत्री उनके साथ रहेंगे ।

राहुल गा रूट होने वाला है बड़ा ही चैलेंजिंग
उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी के लिए सवाई माधोपुर , दौसा , अलवर का जो रूट है वह बेहद चैलेंजिंग रहने वाला है।  इसी रूट पर गुर्जर नेताओं ने भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की चेतावनी दी है। इसके अलावा जो भी रूट रखा गया है उस रूट में 16 जगह है ऐसी है जहां पर उन्हें मीणा और गुर्जर बहुल इलाके से होकर गुजरना पड़ेगा।  राहुल गांधी की है यात्रा कई दिनों से लगातार जारी है। यात्रा का राजस्थान में अलग-अलग जगह पर बड़े स्तर पर स्वागत करने की भी तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें-राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में कितनी सुरक्षित, जांचने के लिए पार्टी के ये बड़े नेता आ रहे यहां