Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान मौसम के ताजा हालः प्रदेश में दो सप्ताह तक बारिश के रहेंगे ये हाल, विभाग की ताजा रिपोर्ट जारी

राजस्थान में जारी मानसून की भारी बारिश का जारी दौर पर विराम लग गया है। प्रदेश में 8 सितंबर तक मानसूनी गतिविधिां थमी रहेगी। इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने रिपोर्ट जारी की है। हालाकि लोकल वेदर सिस्टम की वजह से कहीं कहीं बारिश हो सकती है। जानिएं अपने जिलें का ताजा हाल।

sikar weather news monsoon update heavy rainfall will stop in state report release by meteorological department asc
Author
Sikar, First Published Aug 26, 2022, 12:53 PM IST

सीकर. राजस्थान में मानसून को लेकर मौसम विभाग ने ताजा रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में मानसून की गतिविधियों पर एक बार फिर विराम लग गया है। जो कम से कम 8 सितंबर तक जारी रहेगा। हालांकि इस दौरान लोकल वेदर सिस्टम की वजह से अलग अलग जगहों पर बारिश होती रहेगी, जो हल्की तो कहीं मध्यम गति से होगी। ये बारिश भी पहले सप्ताह पूर्वी राजस्थान में ही ज्यादा होने की संभावना है। इसके बाद अगले सप्ताह में तो पूरे प्रदेश में ही मौसम सामान्यत: साफ रहेगा।

ये कहती है साप्ताहिक रिपोर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी पाकिस्तान की तरफ शिफ्ट होने से राजस्थान में बरसात की गतिविधी कम हो गई है। इसका असर दो सप्ताह तक रहेगा। इसमें लोकल वेदर सिस्टम से  पहले सप्ताह यानी 26 अगस्त से 1 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है, लेकिन पश्चिमी राजस्थान में बारिश सामान्य से कम ही रहेगी। वहीं, इससे अगले सप्ताह यानी 8 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में भी बरसात की गतिविधियां और कम हो जाएगी। जिससे पूरे प्रदेश में भी बारिश एकबारगी थम सी जाएगी।

आज यहां बारिश की संभावना 
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मानसून की लिहाज से प्रदेश में बरसात की गतिविधियां थम सी गई है, फिर भी कुछ जगहों पर छितराई बारिश जारी रहेगी। जो आज पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा व भरतपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में कहीं कहीं देखने को मिल सकती है। 

तापमान के साथ बढ़ेगी गर्मी
इधर, मौसम विभाग के अनुसार मानसून के शिथिल होने के साथ अब गर्मी तेजी पकड़ लेगी। आगामी कुछ दिनों में ही धूप में तेजी के तापमान में बढ़त शुरू हो जाएगी। जो दो से पांच डिग्री तक होगी। ऐसे में प्रदेश में उमस से भरी गर्मी फिर लौट सकती है। गौरतलब है कि प्रदेश में फिलहाल अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पास बना हुआ है।

यह भी पढ़े- जमशेदपुर की शिक्षिका शिप्रा को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक का पुरस्कार, 5 सितंबर को राष्ट्रपति देंगी पुरस्कार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios