Aaj Ka Rashifal: 6 दिसंबर को इन 2 राशि वालों को हो सकती है धन हानि, किसका हो सकता है रिश्तेदारों से विवाद?

| Dec 06 2022, 05:00 AM IST

Aaj Ka Rashifal: 6 दिसंबर को इन 2 राशि वालों को हो सकती है धन हानि, किसका हो सकता है रिश्तेदारों से विवाद?
Aaj Ka Rashifal: 6 दिसंबर को इन 2 राशि वालों को हो सकती है धन हानि, किसका हो सकता है रिश्तेदारों से विवाद?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

आज (6 दिसंबर, मंगलवार) अगहन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि है। मंगलवार को कृत्तिका नक्षत्र होने से मूसल नाम का अशुभ योग बनेगा। इसके अलावा इस दिन शिव और सिद्ध नाम के 2 अन्य योग भी बन रहे हैं।

उज्जैन. 6 दिसंबर, मंगलवार को चंद्रमा मेष से निकलकर वृषभ राशि में प्रवेश करेगा। इस दिन शुक्र और बुध ग्रह धनु राशि में, राहु मेष राशि में, सूर्य वृश्चिक राशि में,  शनि मकर राशि में, मंगल वृष राशि, गुरु मीन राशि में और केतु तुला राशि में रहेंगे। मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए। यदि निकलना पड़े तो गुड़ खाकर यात्रा पर जाना चाहिए। देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस राशि के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि अब उसे छोड़कर आगे बढ़ने का समय आ गया है। आपको अपनी मेहनत के अनुसार शुभ फल की प्राप्ति होगी। भाग्य आपके पक्ष में है। अपनी ऊर्जा का पूरा उपयोग करें। भुगतान करने से मन खिन्न रहेगा। कभी-कभी आपकी संदिग्ध गतिविधि दूसरों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। इसलिए अपनी सोच में लचीलापन बनाए रखें। व्यापारिक पक्षकारों से संपर्क मजबूत होगा और बाहरी स्रोतों से कोई बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है। पति-पत्नी दोनों अपने-अपने काम के चलते एक-दूसरे को समय नहीं दे पाएंगे। आज आप चिड़चिड़ापन और थकान का अनुभव करेंगे।

वृषभ राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण कार्यों की योजना बना लें। दोपहर बाद स्थितियां आपके पक्ष में काफी अनुकूल रहने से आपके काम अपने आप बनने लगेंगे। संतान के संबंध में कोई शुभ निर्देश मिलने से प्रसन्नता होगी। अति आत्मविश्वास और अहंकार की वजह से मित्रों से संबंध खराब हो सकते हैं। परिवार और घर के बड़े बुजुर्गों को भी आपकी देखभाल की जरूरत है। छात्रों को किसी विषय में कठिनाई हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आदेशों को लेकर शिकायतें नुकसान पहुंचा सकती हैं। घर में परिवार के साथ कुछ समय बिताएं। कंधे का दर्द मांसपेशियों में दर्द के कारण हो सकता है।

Subscribe to get breaking news alerts

मिथुन राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचानें और उसका उपयोग करें। वर्तमान ग्रह स्थितियां आपको अद्भुत शक्ति प्रदान कर सकती हैं। आज का दिन कुछ लाभदायक स्थिति वाला हो सकता है साथ ही इस समय बनी कोई योजना निकट भविष्य में शुभ अवसर प्रदान कर सकती है। योजनाओं को तुरंत शुरू करने का प्रयास करें। अत्यधिक चर्चा से स्थिति हाथ से निकल सकती है। वहीं बाहरी लोगों का हस्तक्षेप भी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। वैवाहिक जीवन में कुछ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। नसों में दर्द का अनुभव हो सकता है।

कर्क राशिफल (Cancer Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि छात्रों को प्रतियोगिता से संबंधित कार्यों में सफलता मिलने की संभावना अधिक है। अपनी ऊर्जा का अधिकतम लाभ उठाएं। दोपहर के समय अधिक लाभकारी स्थितियां बन सकती हैं। तो यात्रा भी संभव है। कुछ बेवजह के खर्चे होंगे लेकिन साथ ही धन संबंधी स्थितियां भी बनेंगी। इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने उग्र स्वभाव के कारण किसी से संबंध खराब कर सकते हैं। जनसंपर्क आपके लिए व्यवसाय से जुड़े नए संसाधन उत्पन्न कर सकता है। प्रेम संबंध और घनिष्ठ हो सकते हैं। गैस और एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है।

सिंह राशिफल (Leo Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि ग्रहों की स्थिति अनुकूल है। आपको अपनी मेहनत के अनुसार उचित फल की प्राप्ति हो सकती है। अपनी ऊर्जा का अधिकतम लाभ उठाएं। किसी प्रॉपर्टी से जुड़ा काम भी हो सकता है। अपनी चीजों को संभाल कर रखें क्योंकि खोने या चोरी होने के योग बन रहे हैं। भावनाओं के आधार पर निर्णय न लें। वर्तमान स्थिति पर ध्यान दें। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। व्यावसायिक स्थान पर आपके नीचे काम करने वाले कर्मचारियों के बीच थोड़ा विवाद हो सकता है। व्यस्तता के कारण पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ समय नहीं बिता पाएंगे। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

कन्या राशिफल (Virgo Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि समय अनुकूल है। अधिकांश ग्रह आपको बहुत कुछ देने की कोशिश कर रहे हैं। अपने अंदर गजब के आत्मविश्वास को महसूस करें। साथ ही आपकी कार्यकुशलता में भी वृद्धि होगी। युवा जितने सफल होना चाहते हैं उतने सफल हो सकते हैं। किसी से बात करके आप भावनात्मक रूप से कमजोर हो सकते हैं। जिससे जरा सी सफलता हाथ से फिसल सकती है जिससे नुकसान होने की संभावना है। दफ्तर में इस समय दिक्कतें आएंगी, लेकिन संयम बनाए रखें। प्रेम संबंध और घनिष्ठ हो सकते हैं। 

तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन बाहर जाकर काम करने पर ध्यान देने का है। कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करें। मन के अनुसार फल मिलने से मन प्रसन्न रहेगा और आमदनी का जरिया बन सकता है। आलस्य को अपने ऊपर हावी न होने दें। जिससे थोड़ी सी सफलता हाथ से फिसल सकती है। साथ ही मन में क्रोध व चिड़चिड़ापन का अनुभव होगा। योजना बनाई जा रही गृह सुधार योजना पर पुनर्विचार करें। व्यापार से जुड़े किसी भी व्यवसाय में इस समय दूसरे लोगों पर भरोसा न करें। जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों के साथ संबंध मधुर होंगे। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आप अपनी दिनचर्या में जिस तरह का बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं, वह आपके लिए सकारात्मक और फायदेमंद साबित होगा। प्रॉपर्टी के लेन-देन में लाभकारी सौदे हो सकते हैं। इसलिए इन कार्यों पर ध्यान दें। इस समय अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना जरूरी है। कुछ पुरानी नकारात्मक बातों का सामना करने से किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंध खराब हो सकते हैं। इसलिए अपने विचारों पर ध्यान करते रहें। व्यापारिक मामलों में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें। 

धनु राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज घर में कुछ नवीनीकरण और साज-सज्जा के संबंध में चर्चा होगी। परिजनों में उत्साह का वातावरण रहेगा। कोई भी काम करने से पहले बजट बना लें। किसी भी कार्य को करते समय पर्यवेक्षण की आवश्यकता है क्योंकि चोरी या हानि या किसी प्रकार के नुकसान की संभावना है। किसी निकट संबंधी से विवाद चिंता का कारण बनेगा। कार्यक्षेत्र में आज काम अधिक हो सकता है। घर-परिवार में किसी के व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए। तनाव आपके पाचन क्रिया को प्रभावित करेगा।

मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप पर कुछ नई जिम्मेदारियां और काम का बोझ अधिक रहेगा, इसलिए आराम और मौज-मस्ती पर ध्यान न देकर अपने काम पर ध्यान दें। आपको जल्द ही सौभाग्य की प्राप्ति हो सकती है। ज्यादा चर्चा करने में समय बर्बाद न करें। नहीं तो थोड़ी सी सफलता हाथ से फिसल सकती है। साथ ही बाहरी लोगों से प्रभावित हुए बिना अपने फैसले को प्राथमिकता दें। इस समय किसी भी तरह की यात्रा धन की बर्बादी होगी। नौकरी चाहने वालों को अपने किसी लक्ष्य को पूरा करके सम्मान और उन्नति अर्जित करने की अधिक संभावना है। जीवनसाथी से संबंध मधुर होंगे। खांसी की समस्या हो सकती है।

कुंभ राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि संतान की ओर से चली आ रही समस्या का समाधान होने से राहत मिलेगी। आप अपना ध्यान अपने निजी कार्यों पर लगा पाएंगे। आपका किसी सामाजिक सेवा संगठन के साथ सहयोगात्मक सहयोग भी होगा। धन लाभ की अपेक्षा खर्च की संभावना अधिक बन रही है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बजट का ध्यान रखें। भाइयों के बीच मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। चल रहे व्यवसाय में चल रहे कार्यों में नई सफलता प्राप्त होगी। जीवनसाथी की सलाह आपके लिए संजीवनी का काम करेगी। थकान के कारण पैरों में दर्द हो सकता है।

मीन राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि बड़ों का आशीर्वाद और सहयोग आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। उनका मान और सम्मान बनाए रखें। घर में धार्मिक कार्य से संबंधित पूजा संपन्न हो सकती है। जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे। कभी-कभी आपका गुस्सा और जल्दबाजी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। वातावरण नकारात्मक हो सकता है। अपने व्यवहार को संयत रखें ताकि घर का माहौल न बिगड़े। बच्चों के साथ कुछ समय बिताने से भी उनका मनोबल बढ़ सकता है। नौकरीपेशा व्यक्तियों का कोई लक्ष्य पूरा होने से बॉस और श्रेष्ठ प्रसन्न रहेंगे। परिजनों के साथ मनोरंजन से जुड़ा कोई कार्यक्रम होगा। 
 

ये भी पढ़ें-

साप्ताहिक टैरो राशिफल 5-11 दिसंबर: इन 3 राशि वालों के काम होंगे पूरे, किसे मिलेगा कर्ज से छुटकारा?

Shukra Gochar December 2022: 5 दिसंबर को शुक्र बदलेगा राशि, 4 राशि वालों के होंगे वारे-न्यारे

Budh Gochar December 2022: बुध बदलेगा राशि, किसे रहना होगा सावधान, किसकी चमकेगी किस्मत?


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।