साप्ताहिक राशिफल 5 से 11 दिसंबर 2022: 3 राशि वालों को होगी पैसों की तंगी, किसे बचना होगा गलत सलाह से?

| Dec 04 2022, 09:59 AM IST

साप्ताहिक राशिफल 5 से 11 दिसंबर 2022: 3 राशि वालों को होगी पैसों की तंगी, किसे बचना होगा गलत सलाह से?

सार

Weekly Horoscope 5-11 December:  साल 2022 का अंतिम महीना यानी दिसंबर शुरू हो चुका है। आने वाले 7 दिन इसी महीने के अंतर्गत रहेंगे। इस सप्ताह में कई व्रत-त्योहार भी मनाए जाएंगे और हिंदू पंचांग के अगहन मास का समापन भी होगा।
 

उज्जैन. साल 2022 का अंतिम महीना यानी दिसंबर शुरू हो चुका है। इसका पहला सप्ताह 5 से 11 तारीख तक रहेगा। सप्ताह के पहले ही दिन यानी 5 दिसंबर को शुक्र ग्रह का राशि परिवर्तन होगा। इस दिन सोम प्रदोष का व्रत भी किया जाएगा। ये साल 2022 का अंतिम सोम प्रदोष रहेगा। इस सप्ताह में हिंदू पंचांग के नौवें महीने अगहन का समापन भी होगा और दत्त पूर्णिमा का पर्व भी मनाया जाएगा। इस सप्ताह चंद्रमा कई बार राशि बदलेगा, जिसके कारण कई शुभ-अशुभ योग इस सप्ताह में बनेंगे, जिनका असर हम सभी लोगों पर होगा। देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए आपके लिए कैसा रहेगा ये सप्ताह…

मेष साप्ताहिक राशिफल (Aries Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आपके परिवार में अच्छी व्यवस्था बनाए रखने के लिए बनाए गए नियमों और विनियमों के कारण घर में एक अनुशासित और सुखद वातावरण रहेगा। लंबे समय से चली आ रही घरेलू समस्या का भी समाधान मिल सकता है। घर के बड़े सदस्यों के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के कारण आपकी दिनचर्या थोड़ी व्यस्त रह सकती है। इस समय जरूरी है कि संतान के साथ भी उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए। निजी काम की अधिकता के कारण आप कार्य क्षेत्र में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। जीवनसाथी का भावनात्मक सहयोग आपको मज़बूत बनाए रखेगा। एसिडिटी और गैस की समस्या से निजात पाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या ठीक रखें।

Subscribe to get breaking news alerts

वृषभ साप्ताहिक राशिफल (Taurus Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह कुछ समस्याओं के बावजूद आप अपने सकारात्मक दृष्टिकोण और संतुलित सोच के साथ आगे बढ़ पाएंगे और अपने कार्यों को समय पर पूरा कर पाएंगे। किसी भी नए निवेश को अभी टाल दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि धन से संबंधित कुछ हानिकारक स्थितियाँ बन रही हैं। व्यावसायिक गतिविधियों में परिवार के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह अवश्य लें, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। पेट से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल (Gemini Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि यह सप्ताह ज्ञानवर्धक और उत्कृष्ट साहित्य पढ़ने में व्यतीत होगा। नई जानकारियों के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी। ज़रूरतमंद दोस्त की मदद करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी। आप अपने जीवन की हर परीक्षा को पास करने की कोशिश करेंगे। क्रोध पर नियंत्रण रखना भी जरूरी है। बिना बात के किसी से बहस न करें। कहीं से अशुभ या अप्रिय समाचार मिलने से निराशा होगी। यह होने वाले कार्यों को भी बाधित कर सकता है। कुछ समय बच्चों की समस्याओं के साथ बिताएं। व्यापार को लेकर आप गंभीर निर्णय लेंगे। पति-पत्नी के बीच चल रही गलतफहमियां दूर होंगी। सेहत को लेकर लापरवाही न करें।

कर्क साप्ताहिक राशिफल (Cancer Weekly horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस समय उबाऊ दिनचर्या से राहत पाने के लिए अपनी रुचि के कार्यों में भी समय लगाएं। अपनी दमित प्रतिभा और योग्यता को निखारने का यह सही समय है। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण आपका ध्यान कुछ ख़राब गतिविधियों की ओर खिंच सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इस समय खुद को सकारात्मक गतिविधियों में व्यस्त रखें। व्यापारिक दृष्टिकोण से समय थोड़ा सुविधाजनक हो सकता है। घर की बड़ी और छोटी चीजों को ज्यादा न खींचे। आपकी दिनचर्या आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रख सकती है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल (Leo Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आप अपनी कार्य नीतियों पर पुनर्विचार करके और सुधार कर पाएंगे। विरासत में मिली संपत्ति का मामला आसानी से सुलझ सकता है। अति भावुकता से बचें और किसी से अति की अपेक्षा न करें। माता-पिता या किसी बड़े की इज्जत को ठेस न पहुंचाएं। उनके आशीर्वाद और सलाह का सम्मान करें। व्यवसाय विकास के लिए किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग आपके संपर्क के लिए बहुत ही लाभदायक रहेगा। पारिवारिक वातावरण सुखद हो सकता है। काम की अधिकता से थकान और तनाव हो सकता है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल (Virgo Weekly horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह भावुकता की जगह सूझबूझ और विवेक से काम लें। ताकि आप किसी भी समस्या का सही समाधान कर सकें। संतान की चहचहाहट के संबंध में शुभ निर्देश मिलने से परिवार में उत्सव का माहौल रहेगा। धार्मिक आयोजना भी संभव है। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह भी लें। आपकी तरह कम ही लोग भेद्यता का लाभ उठा सकते हैं। अत्यधिक तनाव का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। व्यापार की स्थिति अब बेहतर होगी। घर में सुख-शांति का वातावरण बना रह सकता है। जोड़ों के दर्द की परेशानी बढ़ सकती है।

तुला साप्ताहिक राशिफल (Libra Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि दिन का अधिकांश समय सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में व्यतीत होगा। साथ ही महत्वपूर्ण लोगों से लाभकारी संपर्क भी बनेंगे। आपका स्वभाव घर के माहौल को ख़ुशनुमा बना देगा। युवा नकारात्मक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इससे दूर ही रहें तो अच्छा है। किसी भी पॉलिसी आदि में निवेश करने से पहले जानकारी हासिल कर लें। खराब फैसले पछतावे का कारण बन सकते हैं। व्यावसायिक योजनाएं सफल हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मधुरता बनाए रखें। घुटने व टांगों में दर्द की समस्या हो सकती है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल (Scorpio Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि यदि संपत्ति के क्रय-विक्रय को लेकर कोई गतिविधि चल रही है, तो उससे संबंधित कार्य इस सप्ताह हो सकते हैं। परिवार में धार्मिक योजना बनेगी। घर के रखरखाव के कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है। इसके कारण आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य भी छूट सकता है। अपनी सोच सकारात्मक रखें, तनाव से दूर रहें। इस सप्ताह व्यवसायिक कार्य सुचारू रूप से पूरे होंगे। पारिवारिक वातावरण सुखमय बना रह सकता है। किसी वाहन से चोट लगने की संभावना है।

धनु साप्ताहिक राशिफल (Sagittarius Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि किसी भी स्थिति में आत्मविश्वास बनाए रखना आपकी विशेषता है। इस समय आपको भाग्य से ज्यादा अपने कर्म पर भरोसा है। कर्म करने से भाग्य स्वयं आपका साथ देने लगेगा। उनके आत्मसम्मान में कमी आ सकती है। माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों के साथ कुछ समय बिताएं। अपने व्यक्तिगत कार्यों पर भी ध्यान दें। व्यावसायिक क्षेत्र में सहयोगियों और कर्मचारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। वर्तमान वातावरण के कारण पेट से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

मकर साप्ताहिक राशिफल (Capricorn Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आपने कुछ समय के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इस पर काम करने के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा समय है। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में रुचि बढ़ेगी। किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार से अनबन होगी। यात्रा से पहले सावधान रहें। मीडिया से संबंधित गतिविधियों पर ध्यान दें। पारिवारिक वातावरण अच्छा बना रहेगा। खांसी हो सकती है।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल (Aquarius Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह आप जिस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश कर रहे थे, उसका परिणाम मिल सकता है। मनोबल और आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा। प्रभावशाली लोगों से अच्छे संपर्क स्थापित हो सकते हैं। आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती के कारण चिंता रह सकती है। यह जरूरी है इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। स्वभाव में नकारात्मकता लाने की बजाय अपने काम पर ध्यान देने की जरूरत है। वर्तमान स्थिति के कारण अब तक जिन व्यावसायिक गतिविधियों में गिरावट आ रही थी, उनमें अब सुधार होगा। पारिवारिक वातावरण सुखमय हो सकता है। भाप से एलर्जी हो सकती है।

मीन साप्ताहिक राशिफल (Pisces Weekly Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि वातावरण सुखद रहेगा। नई योजनाएं मन में आएंगी और निकट संबंधियों के सहयोग से उन योजनाओं को शुरू करने में सफलता भी मिलेगी। परिवार में किसी के लिए विवाह संबंधी खरीदारी भी संभव है। कभी-कभी निर्णय लेने में असमंजस हो सकता है। किसी बड़े की सलाह लें। व्यवहार संयमित रखें। तनाव के प्रभाव से आपकी नींद खराब हो सकती है। व्यापार और नौकरी दोनों में राजनीति हो सकती है। वैवाहिक संबंधों को मधुर बनाए रखने में आपका विशेष योगदान रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से सकारात्मक रहने के लिए योग और ध्यान करें।


ये भी पढ़ें-

Shukra Gochar December 2022: 5 दिसंबर को शुक्र बदलेगा राशि, 4 राशि वालों के होंगे वारे-न्यारे


Budh Gochar December 2022: बुध बदलेगा राशि, किसे रहना होगा सावधान, किसकी चमकेगी किस्मत?

Remedy For Job: बेरोजगारी से हैं परेशान तो निराश न हों, ये 4 उपाय दूर कर सकते हैं आपकी समस्या


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।