Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या आपके Boy Friend में है मैरिज मटेरियल वाली खूबी? इन 5 तरीकों से लगाएं पता

शादी एक पवित्र बंधन ही नहीं है, बल्कि यहां अनेक समझौते और कभी-कभी त्याग व समर्पण भी करने पड़ते हैं। जिस व्यक्ति के साथ आप जिंदगी गुजारने का फैसला ले रही हैं, वह शादी जैसे पवित्र बंधन के योग्य है या नहीं? इन बातों से समझे...

Relationship tips: Is your Boy Friend is right person to  get married, know from these 5 signs
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2021, 2:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क: शादी का फैसला इस दुनिया में सबसे कठिन फैसलों में से एक माना जाता है। सही पार्टनर आपकी जिंदगी को स्वर्ग से भी खूबसूरत बना देता है। वहीं, आपका एक गलत डिसीजन आपकी जिंदगी बर्बाद भी कर सकता है। ऐसे में लड़कियां अपने पार्टनर चुनने से पहले काफी सोच विचार करती हैं। वह सोचती हैं कि जिन्हें वह पहले से जानती हैं, समझती है या यूं कहे जो उनका ब्वॉयफ्रेंड है, वह उनका अच्छा जीवन साथी हो सकता है। अगर ऐसा ही कुछ आप भी सोचते हैं और जानना चाहते हैं कि क्या आपके ब्वॉयफ्रेंड में मैरिज मटेरियल वाली खूबी है, तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें...

शादी को लेकर ब्वॉयफ्रेंड का रिएक्शन
अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका ब्वॉयफ्रेंड आपका सही लाइफ पार्टनर हो सकता है या नहीं, तो उसके रिएक्शन पर गौर करें। शादी की बात सुनकर वह पॉजिटिव रिएक्शन देता है या उसका नेगेटिव रिएक्शन होता है। यह फ्यूचर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर वह शादी की बात सुनकर कतराने लगाता है या टाल-मटोल करता है, तो आपको अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले सोचना चाहिए।

आत्म अवलोकन करें
किसी भी इंसान से शादी से पहले आत्म अवलोकन या सेल्फ एनालिसिस जरूर करें। जैसे- क्या आप जिस इंसान से शादी करना चाहते हैं वह आपके लिए सही है? क्या वह आपके स्वभाव को, आपकी क्रिया प्रतिक्रिया को समझता है? और आपकी अपेक्षाओं पर क्या खरा उतर सकता है? इन सब बातों पर जरूर ध्यान दें।

मेच्योरिटी से लगाएं अंदाजा
अक्सर ऐसा होता है कि ब्वॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के बीच मजाक का रिश्ता होता है और कई चीजें वह मजाक में टाल देता है, लेकिन शादी एक ऐसा रिश्ता है, जिसे मजाक में नहीं लिया जा सकता। शादी को लेकर आपका ब्वॉयफ्रेंड कितनी मेच्योरिटी दिखाता है यह समझना बहुत जरूरी है।

ब्वॉयफ्रेंड के घरवालों को जानें
किसी भी रिश्ते की नींव प्यार और विश्वास होती है। उसके साथ ही अपने पार्टनर के गुण-अवगुण स्वीकार करना, पार्टनर के साथ-साथ उसके घरवालों को भी एक्सेप्ट करना यह भी बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आप अपने बॉयफ्रेंड से शादी करना चाहते हैं, तो उसके घरवालों को भी जानना जरूरी है कि वह किस तरह के इंसान है और क्या आप फ्यूचर में उनके साथ एडजस्ट कर पाएंगे।

बदलाव के लिए रहे तैयार
अगर आप अपने ब्वॉयफ्रेंड को अपना पति बनाते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि शादी के बाद सब कुछ पहले जैसा नहीं रह सकता है। कुछ चीजें जरूर बदलती है, जैसे टाइम कम देना, घुमना-फिरना कम होना आदि। लेकिन दोनों के बीच अंडरस्टैंडिंग जरूर रहती है।

ये भी पढे़ं- Relationship: शादी के लिए लड़के से जा रहे हैं मिलने, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Relationship: आपका पार्टनर है नाराज, तो उन्हें मनाने के ये 5 तरीके आपके आएंगे काम

इन टिप्स के जरिए आप अपने पार्टनर के गुस्से को कर सकते हैं शांत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios