Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship: इस तरह करें कम बजट वाली शानदार शादी

शादी हो और खर्चा ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अच्छी डेकोरेशन, खाना, कपड़े और गिफ्ट्स ये सब तो बहुत जरूरी होते हैं। जिसके बिना शादी अधूरी रहती है। लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताएंगे जिसके अपनाकर आप कम बजट में शानदार शादी कर सकते हैं।

Relationship wonderful low budget wedding MBT
Author
Delhi, First Published Nov 7, 2021, 8:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। शादी-बैंड-बाजा और बाराती जिनके बिना इस फंक्शन में बिल्कुल रौनक नहीं होती। क्योंकि हमारे लोग किसी भी चीज से समझौता कर लेंगे। लेकिन खाने, गिफ्ट्स और कपड़ों से कभी समझौता नहीं कर सकते। अब ऐसा ट्रेंड चल गया है कि, लोग बिना कॉम्प्रोमाइज के कम बजट में शादी कर रहे हैं, वो कैसे तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।

ई-इंविटेशन कार्ड

ये कार्ड आप आसानी से खुद भी बना सकते हैं और किसी की मदद से भी बनवा सकते हैं। इसमें बिल्कुल कम खर्चा आता है। जिसके कारण आपका कार्ड छपाने और उसे कोरियर करने का खर्चा बच जाता है। आपको बस इस कार्ड को तैयार कराना है और इसे सबसे व्हास्ट्सप या फिर सोशल अकाउंट पर उन्हें मेसेज करके भेजना है। 

फ्रीलांस वेडिंग मैनजर को करें हायर

अगर आप वैसे किसी वेडिंग प्लेनर के पास जाते हैं तो वो आपको बजट डबल करके बताता है लेकिन अगर आप फ्रीलांस वेडिंग मैनजर को हायर करते हैं तो आपका खर्चा उतना ही कम हो जाता है, क्योंकि वो ना ही आपसे अपने स्टाफ का कमीशन लेते हैं, और ना ही ज्यादा खर्चा। 

सजावट हो किफायती

शादियों की सजावट के लिए ताजे फूल सबसे अच्छे होते हैं लेकिन दो घंटे में ही यह फूल पुराने लगने लगते हैं।ऐसे में आप अपनी शादी की सजावट नकली फूलों से ही करें। यदि आपको सजावट पर तीस हजार रुपए खर्च करने हैं तो नकली फूल लाकर आप अपने पैसे बचा चुके हैं।

फंक्शन्स की संख्या हो कम

आजकल शादियों में कई सारे फंक्शन होते हैं जैसे कि संगीत, हल्दी, मेहंदी और रिसेप्शन जैसे समारोह। इसके अलावा प्रोपोजल, सेलिब्रेशन पार्टी, सगाई पार्टी और प्री वेडिंग कॉकटेल पार्टी से लेकर बैचलर्स पार्टी भी होती हैं। इसको आप ना करके सिंपल शादी का फंक्शन करें इससे आपके पैसे भी बचेगे और आपको खर्चे की चिंता भी कम होगी।

कपड़ों पर ना करें ज्यादा खर्चा

आप अगर चाहते हैं शादी में अलग लगना और आपका बजट है कम तो आप कपड़ा लेकर उसे टेलर से सिलवा सकते हैं ऐसे में आपके पैसे भी बचेगे और आपके कपड़े भी अच्छे और आपकी पसंद से तैयार हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें-

 

Relationship: शादी के लिए लड़के से जा रहे हैं मिलने, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Relationship: आपका पार्टनर है नाराज, तो उन्हें मनाने के ये 5 तरीके आपके आएंगे काम

इन टिप्स के जरिए आप अपने पार्टनर के गुस्से को कर सकते हैं शांत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios