Asianet News HindiAsianet News Hindi

5G यूज करने पर मोबाइल के बैटरी की खपत बढ़ेगी, बचाने के लिए अपना सकते हैं ये ट्रिक्स

जिन देशों में अभी 5जी सर्विस चालू हैं, वहां के बहुत से यूजर्स की शिकायत है इस सर्विस में बैटरी बहुत तेजी से ड्रेन होती है। ऐसे में कुछ ऐसी ट्रिक हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप मोबाइल की बैटरी बचा सकते हैं। 

5g will more consume battery apply these tricks for save mobile phone battery apa
Author
First Published Oct 1, 2022, 1:26 PM IST

टेक न्यूज। भारत में भी 1 अक्टूबर से मोबाइल सर्विस की पांचवी जेनरेशन यानी 5जी सर्विस शुरू हो गई है। हालांकि, यह सर्विस देशभर में एकसाथ लागू नहीं हो पाई है। केंद्र सरकार के मुताबिक, यह सर्विस देश में धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। भारत में फिलहाल, पहले फेज यानी चरण के लिए 13 शहरों को चुना गया है। यहां सबसे पहले 5जी सर्विस लॉन्च हो रही है। 

जिन शहरों में सबसे पहले इसे लागू किया जा रहा है उनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, मद्रास, अहमदाबाद, चंडीगढ़, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शहर शामिल हैं। यहां आज से ही 5जी नेटवर्क की कनेक्टिविटी की शुरुआत हो जाएगी। हालांकि, इसको यूज करने पर एक बड़ी दिक्कत जो सामने आ रही है, वो बैटरी की है। 

क्यों बढ़ जाती है बैटरी की खपत 
दरअसल, अब तक 61 देशों में 5जी नेटवर्क सर्विस शुरू हो चुकी है। वहां के बहुत से यूजर्स ने इस तरह की शिकायत की कि जब से उन्होंने 5जी सेवा इस्तेमाल करनी शुरू की है, बैटरी बहुत जल्दी खत्म होने लगती है। इसकी वजह है 5जी में स्पीड बहुत तेज है। इससे जब एक साथ कई एप्लिकेशन एकसाथ खुलते हैं, तो यूजर समझ नहीं पाता और मोबाइल की बैटरी देखते ही देखते कम होने लगती है। कई यूजर अपने मोबाइल में हैवी सॉफ्टवेयर, गेम और दूसरे ऐसे एप्लिकेशन डाउनलोड किए हुए होते हैं, जिनसे बैटरी खपत बढ़ जाती है और यह सामान्य स्पीड से ज्यादा तेजी से कम होने लगती है 

एलटीई मोड ऑन रखें, गेम खेलते समय पॉवर सेविंग मोड ऑन रखें 
वहीं, टेक एक्सपर्ट्स का मानना है कि 5जी सर्विस लेने के बाद अगर मोबाइल फोन की बैटरी लग रहा है कि तेजी से खत्म हो रही है, तो एलटीई को ऑन कर लें। इससे बैटरी खपत कम हो सकती है। इसके अलावा, जब 5जी नेटवर्क यूज कर रहे हैं, तो उन एप्लिकेशन को बंद कर दें, जिनकी जरूरत नहीं है, क्योंकि ये सर्विसेज बैटरी को तेजी से खत्म  करती है। इसके अलावा, जब गेम खेलना हो, तो भी बाकी हैवी सॉफ्टवेयर को बंद कर दें, क्योंकि गेम खेलने के दौरान बैटरी बहुत तेजी से खत्म होगी। एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि मोबाइल फोन के बैटरी फीचर में जाकर देखें कि कौन से ऐप आपकी बैटरी को जल्दी ड्रेन कर रहे हैं। जिन एप्लिकेशन से बैटरी ज्यादा ओर जल्दी ड्रेन हो रही है, उन्हें जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करें और बाद में बंद कर दें। इसके अलावा, फोन को जब इस्तेमाल नहीं करना हो, गेम खेलना हो या फिर हैवी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना हो, तो मोबाइल फोन का पॉवर सेविंग मोड ऑन कर लें। 

टेक में खबरें और भी  हैं

भारत में शुरू हुआ 5G नेटवर्क, जानिए किस देश में सबसे पहले शुरू हुई ये सेवा, इन 61 देशों में चल रही सर्विस

4G vs 5G: इंटरनेट से लेकर डाउनलोड स्पीड तक, 4जी से इतने गुना तेज होगा 5जी नेटवर्क, जानें फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios