Asianet News HindiAsianet News Hindi

चैटिंग से लेकर क्रेडिट कार्ड तक: सबकी जानकारी रख रहा Instagram, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम अपने यूजर के टेक्स्ट इनपुट, जैसे पासवर्ड और गोपनीय क्रेडिट कार्ड की जानकारी को ट्रैक करने में सक्षम है, अगर यूजर ऐप के अंदर किसी लिंक पर क्लिक करते हैं।

According to recent report, Instagram might be able to track our online footprints ANP
Author
New Delhi, First Published Aug 14, 2022, 1:55 PM IST

टेक डेस्क. इंस्टाग्राम सिर्फ लोगों से जुड़ने का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं है, आज यह उससे कहीं ज्यादा बड़ा हो गया है. डिजिटल युग के आगमन के साथ, लोग टेक्नोलॉजी से अधिक परिचित होने की कोशिश कर रहे हैं। फेलिक्स क्रॉस द्वारा किए गए एक नए विश्लेषण के अनुसार, इंस्टाग्राम अपने यूजर के कार्यों, टेक्स्ट विकल्पों और यहां तक ​​कि टेक्स्ट इनपुट, जैसे पासवर्ड और गोपनीय क्रेडिट कार्ड की जानकारी को ट्रैक करने में सक्षम है, अगर वे ऐप के अंदर कोई लिंक पर जाते हैं। 

Instagram आपके ऑनलाइन एक्टिविटी को ऐसे कर रहा ट्रैक 

अपने कस्टम-निर्मित ब्राउज़र के साथ, अभी भी वेबकिट पर आधारित, इंस्टाग्राम और फेसबुक दिखाए गए सभी लिंक और वेबसाइटों में "मेटा पिक्सेल" नामक एक ट्रैकिंग जावास्क्रिप्ट कोड इंजेक्ट करते हैं। उस कोड के साथ, मेटा को यूजर की बातचीत को उनकी स्पष्ट सहमति के बिना ट्रैक करने की पूरी स्वतंत्रता है, क्रॉस ने पाया। इसके साथ इंस्टाग्राम यूजर की सहमति के बिना, या वेबसाइट प्रदाता की बाहरी वेबसाइटों पर होने वाली हर चीज की निगरानी करने में सक्षम है।

विज्ञापनों पर क्लिक करें से बचें 

Instagram ऐप दिखाई गई प्रत्येक वेबसाइट में अपना ट्रैकिंग कोड इंजेक्ट करता है, जिसमें विज्ञापनों पर क्लिक करते समय, उन्हें सभी यूजर इंटरैक्शन की निगरानी करने में सक्षम बनाता है, जैसे प्रत्येक बटन और लिंक टैप किया गया, टेक्स्ट चयन, स्क्रीनशॉट, साथ ही साथ पासवर्ड, पते जैसे किसी भी प्रकार के इनपुट को डिटेक्ट करना आसान होता है। क्रेडिट कार्ड नंबर और किसी अन्य प्रकार की गोपनीय जानकारी भी इसमें शामिल है। अपने डेवलपर पोर्टल पर, मेटा का दावा है कि "मेटा पिक्सेल" को "आपकी वेबसाइट पर विज़िटर एक्टिविटी को ट्रैक करने" के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

यह भी पढ़ेंः-अब एक ही चार्जर से चार्ज होंगे लैपटॉप, स्मार्टफोन जैसे सभी डिवाइस, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Reliance Jio जल्द लॉन्च करेगा एक नया Jio Phone 5G फोन, कीमत और फीचर्स जान हो जाएंगे दंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios