Asianet News Hindi

एयरटेल ने की 5G की लाइव टेस्टिंग, ऐसा करने वाली बनी भारत की पहली कंपनी

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) देश की पहली ऐसी टेलिकॉम कंपनी बन गई है, जिसने सफलतापूर्वक 5G सर्विस की टेस्टिंग की है। इस मामले में एयरटेल ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) को पीछे छोड़ दिया है।

Airtel ahead of Reliance Jio in 5G technology MJA
Author
Hyderabad, First Published Jan 30, 2021, 4:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। भारती एयरटेल (Bharti Airtel) देश की पहली ऐसी टेलिकॉम कंपनी बन गई है, जिसने सफलतापूर्वक 5G सर्विस की टेस्टिंग की है। इस मामले में एयरटेल ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) को पीछे छोड़ दिया है। एयरटेल ने हैदराबाद (Hyderabad) में कमर्शियल नेटवर्क पर 5G सर्विस की लाइव टेस्टिंग की। कंपनी ने इसका लाइव डेमो वीडियो भी जारी किया है।

अपनाई ये तकनीक
एयरटेल ने 5G सर्विस की टेस्टिंग अपने लिबरलाइज्ड स्पेक्ट्रम 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में नॉन स्टैंड अलोन (NSA) तकनीक के जरिए की। कंपनी के मुताबिक, 4G की तुलना में 5G पर 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी। एयरटेल यह सफल परीक्षण करने वाली देश की पहली टेलिकॉम कंपनी बन गई है।

क्या कहा एयरटेल के सीईओ ने
भारती एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ गोपाल विट्ठल (Gopal Vittal) ने कहा कि कंपनी के इंजीनियरों ने यह उपलब्धि हासिल की है और उन्हें अपने इंजीनियरों पर गर्व है। 5G सर्विस का सफल प्रदर्शन हैदराबाद में किया गया। कहा जा रहा है कि हैदराबाद में 5G सर्विस का यह टेस्ट गेमचेंजर साबित होगा। कंपनी के सीईओ ने कहा है कि एयरटेल इस क्षमता को प्रदर्शित करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया है। उन्होंने कहा कि भारत 5G इनोवेशन के लिए ग्लोबल सेंटर बन सकता है। 

चंद सेकंड में डाउनलोड हो गई फिल्म
हैदराबाद में एयरटेल की 5G सर्विस टेस्टिंग के दौरान चंद सेकंड में पूरी फिल्म डाउनलोड कर ली गई। एयरटेल को यह सर्विस शुरू करने के लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी। कंपनी के मुताबिक, कस्टमर्स को 5G सर्विस तब मिलेगी, जब इसके लिए जरूरी स्पेक्ट्रम के साथ सरकार की मंजूरी मिल जाएगी। 

एरिक्सन के साथ की पार्टनरशिप
एयरटेल ने 5G सर्विस शुरू करने के लिए एरिक्सन (Ericsson) कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है। एयरटेल का कहना है कि उसके पास जो तकनीक है, उसके जरिए कंपनी मौजूद स्पेक्ट्रम पर मिड-बैंड में 5G नेटवर्क चला सकती है। एयरटेल 1800MHz, 2100MHz, 2300MHz फ्रीक्वेंसी के साथ 800MHz और 900MHz पर मौजूद गीगाहर्ट्ज बैंड पर 5G नेटवर्क की सुविधा दे सकती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios